पीएम के संसदीय क्षेत्र का एयरपोर्ट नए मुकाम पर, इस वजह से मिला पहला स्थान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

वाराणसी एयरपोर्ट की फाइल फोटो
वाराणसी एयरपोर्ट की फाइल फोटो

एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी को लेकर साल 2020 की पहली तिमाही में हुए सवेक्षण में यह मुकाम हासिल किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को हवाई यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के मामले में पहला स्थान मिला है। 
22 हवाई अड्डों के सर्वे में लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट दूसरे और केरला का त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर है। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी को लेकर साल 2020 की पहली तिमाही में हुए सवेक्षण में यह मुकाम हासिल किया है। 


एयरपोर्ट पर यात्रियों को दिए जाने वाली सुविधाओं को लेकर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की ओर से एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) के बारे में सर्वे कराया जाता है। इस वर्ष जनवरी से मार्च तक कराए गए पहले तिमाही के सर्वे में वाराणसी एयरपोर्ट को 4.97 की रेटिंग मिली है, जबकि वर्ष 2019 की चौथी तिमाही सर्वे में 4.80 की रेटिंग मिली थी।

इस सूची में 4.92 की रेटिंग के साथ लखनऊ एयरपोर्ट दूसरे नंबर पर है जबकि 4.89 की रेटिंग के तहत त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट तीसरे नंबर पर है। सर्वे में वाराणसी, लखनऊ, त्रिवेंद्रम के अलावा में कोलकाता, भुनेश्वर, चेन्नई, जयपुर, गोवा, अहमदाबाद, अमृतसर सहित देश के कुल 22 हवाई अड्डों को शामिल किया गया था। इसमें भुवनेश्वर एयरपोर्ट 3.89 की रेटिंग के साथ 22वें नंबर पर है। 

इस बारे में लिया गया फीडबैक
सर्वे के दौरान यात्रियों से एयरपोर्ट पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया गया था। जिसमें एयरपोर्ट पर वाहन सुविधा, पार्किंग सुविधा और शुल्क, चेकिंग और सुरक्षाकर्मियों की दक्षता और उनका व्यवहार, सुरक्षा जांच और जांच में लगने वाला समय, टर्मिनल भवन में चलने की दूरी, फ्लाइट इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम, खाने-पीने की सुविधाएं।

33 सवालों का था फॉर्म 
इसके अलावा बैंक और एटीएम, शॉपिंग, इंटरनेट और वाई-फाई, बाथरूम, टॉयलेट, लाउंज, टर्मिनल भवन की स्वच्छता, एयरपोर्ट का वातावरण, बैगेज डिलीवरी सिस्टम समेत कुल 33 सवालों का एक फीडबैक फॉर्म भरवाया गया था। जिसका सत्यापन एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की टीम द्वारा किया गया।

वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक आकाशदीप माथुर ने बताया कि ये हमारे लिए गर्व की बात है। हमें पहला स्थान मिला है। इसे आगे भी बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत जारी रहेगी। 
 


संबंधित खबरें