वायरल और डेंगू का कहर जारी, 24 घंटे में फिरोजाबाद में 13 तो कासगंज में 6 की मौत

टीम भारत दीप |

इस तरह हर घर में बीमार पड़ें है। फोटो-साभार दैनिक भास्कर
इस तरह हर घर में बीमार पड़ें है। फोटो-साभार दैनिक भास्कर

मरने वालों का आकंड़ा बढ़कर 128 तक पहुंच गया। शासन-प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग की नींद मौत के आंकड़ों के साथ उड़ती जा रही है। शनिवार को फिरोजाबाद के न्यू रामगढ़, हाथवंत, गढ़ी जरारी, रहना, पोपगढ़ समेत कई और क्षेत्रों में मौत हुई।

फिरोजाबाद। योगी सरकार के लिए सिरदर्द बनता जा रहा वायरल और डेंगू दिन- प्रतिदिन खतरनाक होता जा रहा है। खासकर फिरोजाबाद जिले में यहां शनिवार को 24 घंटे में 13 लोगों की मौत हुई। रोज की तरह शनिवार को भी मरने वालों की सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की दर्ज कीं गई।

इस तरह मरने वालों का आकंड़ा बढ़कर 128 तक पहुंच गया। शासन-प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग की नींद मौत के आंकड़ों के साथ उड़ती जा रही है। शनिवार को फिरोजाबाद के न्यू रामगढ़, हाथवंत, गढ़ी जरारी, रहना, पोपगढ़ समेत कई और क्षेत्रों में मौत हुई। बच्चों की मौत से हर मोहल्ले में मातम पसरता जा रहा है।

आलम यह है कि सरकारी अस्पताल में बीमारों को बेड नहीं मिल रहा है। पड़ोसी जिले कासगंज में भी हालात खराब होते जा रहे हैं। यहां पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की बुखार से मौत हो गई।

बच्चों की मौत से कांप जा रहा कलेजा

डेंगू और वायरल की चपेट में आने से बच्चों की मौत से मां-बाप का कलेजा कांप जा रहा है। शनिवार को झलकारी नगर गली नंबर तीन के रहने वाले शिवम (14) पुत्र संजय शखंवार ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

परिजनों के मुताबिक शिवम को पिछले तीन दिन बुखार आ रहा था। इसी तरह प्रकाश टॉकीज के पास रहने वाली 6 माह के माधव पुत्र त्रिलोकीनाथ, जैन नगर खेड़ा निवासी नंदनी गुप्ता (11) पुत्र सुमित गुप्ता की मौत हो गई है।

यशोदा (12) पुत्री अनिल सविता ने सौ शैय्या अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। न्यू रामगढ़ के रहने वाले मानव (6) पुत्र रूपकिशोर को सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराया था। शुक्रवार देर रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

इसी क्रम में पीपल नगर में रवि (6) पुत्र श्रीकृष्ण ओझा ने दिल्ली में इलाज के दौरान दुनिया छोड़ दी। पुरानी आबादी रहना की रहने वाली रितु शुक्ला डेंगू से पीड़ित थी, रितु ने निजी अस्पताल में  दम तोड़ दिया। हाथवंत के गांव पोपगढ़ निवासी रोहित (2) पुत्र दिनेश कुमार को गंभीरवस्था में सौ शैय्या अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सक ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया।

श्रीराम कॉलोनी में रिषी (13) पुत्र वीनेश कुमार ने भी सौ शैय्या अस्पताल में दम तोड़ दिया। गली बोहरान की रहने वाली सुनीता (52) पुत्री अजय कुमार का डेंगू का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा था।

तबीयत बिगड़ने पर उनकी मौत हो गई। मथुरा नगर की नंदनी यादव (12) पुत्र सुनील यादव, गढ़ी सिधारी गांव की मुन्नी देवी (56) पत्नी अनेक सिंह की मौत हुई है। भीमनगर गली नंबर तीन में संस्कार (5) पुत्र वीरपाल की मौत हो गई।

मरीजों को नहीं मिल रहा बेड

डेंगू और मलेरिया से बीमारों की संख्या दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हालात इतने खराब होते जा रहे है। अस्पतालों में मरीजों को न तो बेड मिल रहा है और न हीं समय डॉक्टर। कई लोग तो अस्पताल पहुंचने के बाद भी समय से देखरेख नहीं होने से दुनिया छोड़ दे रहे है।

लगातार हो रहीं मौतों की वजह से अस्पतालों में चीख पुकार की गूंज सुनाई दे रही है।शहर से लेकर गांवों तक घर-घर चारपाइयां बिछी हुई हैं। लोगों में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों को लेकर गुस्सा नजर आ रहा है।

सौ शैय्या अस्पताल में 429 मरीज भर्ती

फिरोजाबाद के राजकीय मेडिकल कॉलेज स्थित सौ शैय्या अस्पताल में 24 घंटे में कराई गई एलाइजा जांच में 101 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि इस समय अस्पताल में 429 मरीज भर्ती हैं। इधर, निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सौ शैय्या अस्पताल में गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है। 

कासगंज में बुखार से छह मरीजों की मौत

कागसंज में शुक्रवार की रात और शनिवार को बुखार से पीड़ित छह मरीजों की मौत हो गई। पटियाली व गंजडुंडवारा इलाका सबसे अधिक संवेदनशील है। यहां तीन-तीन मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग की जांच में डेंगू के पॉजिटिव मामले पाए गए।

उधर, शनिवार को मेडिकल कॉलेज की लैब में एक बच्ची सहित छह लोगों मे डेंगू के लक्षण मिले। जबकि एक महिला में मलेरिया की पुष्टि हुई। डॉ. अंशुल गुप्ता ने बताया कि शनिवार को मैनपुरी निवासी एक बच्चा डेंगू के लक्षण वाला भर्ती किया गया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें