यूपी में मतदान शुरू: 59 सीटों पर 2.16 करोड़ मतदाता करेंगे 627 उम्मीदवार मैदान में

टीम भारत दीप |

वोट देने के बाद अंगुली की स्याही दिखातीं महिला मतदाता। फोटो सोशल मीडिया
वोट देने के बाद अंगुली की स्याही दिखातीं महिला मतदाता। फोटो सोशल मीडिया

तीसरे चरण के मतदान में सबसे महत्वपूर्ण सीट मैनपुरी की करहल बनी हुई है। यहां सपा के मुखिया अखिलेश यादव और भाजपा के केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी बघेल आमने—सामने है। दोनों दल इस सीट को जीतने के लिए पूरा जोर लगा रहे है।


उत्तर प्रदेश। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बार सात चरणों में मतदान होने है। दो चरणों के मतदान शांतिपूर्ण निपटने के बाद आज तीसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया। तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों में मतदान हो रहा है। 

तीसरे चरण के मतदान में सबसे महत्वपूर्ण सीट मैनपुरी की करहल बनी हुई है। यहां सपा के मुखिया अखिलेश यादव और भाजपा के केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी बघेल आमने—सामने है। दोनों दल इस सीट को जीतने के लिए पूरा जोर लगा रहे है। मैनपुरी में सुबह सात बजे से माकपोल के बाद मतदान शुरू हुआ। 

कासगंज के शारदा देवी जोहरी डिग्री कॉलेज की बूथ संख्या 341 पर मशीन खराबी के कारण अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है। मशीन बदलने का काम जारी है, निर्वाचन विभाग की टीम मशीन बदलने का कार्य कर रही है। मतदाता खासे परेशान हैं एक घंटे से कतार में लगे हैं।
 
एटा सांसद ने डाला वोट

कानपुर देहात के अकबरपुर के नबीपुर पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की मतदान के लिए लाइन लगी है। हालांकि साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया था। वहीं, करहल विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय कंजाहार में वोट डालने के लिए कतार लगी दिखी।एटा में राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने रेलवे रोड स्थित बूथ पर मतदान किया।

फिरोजाबाद में समय से शुरू हुआ मतदान

फिरोजाबाद जिले की पांचों विधानसभा में मतदान रविवार को सुबह सात बजे शुरू हो गया है। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए बूथों पर अर्द्धसैनिक बल तैनात है। मतदान के प्रति मतदाताओं में जोश है सुबह से ही बूथों पर लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है। पिंक बूथों को गुब्बारों से सजाया गया है।

कई बूथों पर सुबह 6.30 बजे से मतदाता पहुंच गए। पहला वोटर बनने के लिए लोगों में उत्साह नजर आया। बुजुर्ग और युवा भी सुबह लोकतंत्र के महापर्व में सबसे पहले मतदान करने के लिए पहुंचे। जसराना के बूथ संख्या 359 पर मॉकपोल के दौरान ईवीएम धोखा दे गई। पीठासीन अधिकारी ने खराब ईवीएम की सूचना सेक्टर मजिस्ट्रेट को दी। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने आनन-फानन ईवीएम को बदलवाया।

अधिकारी कर रहे ​निरीक्षण

मतदान शुरू होने के साथ ​ही अधिकारी बूथों के निरीक्षण में जुटे है। कासगंज में डीएम हर्षिता माथुर, एसपी रोहन प्रमोद बोत्रे सखी मतदान स्थल का ठीक सुबह 7:00 बजे निरीक्षण किया। वहीं, फिरोजाबाद के कमला नेहरू स्कूल में मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की लाइन दिखाई दी। फिरोजाबाद के एमजी बालिका इंटर कॉलेज में मतदान केंद्र में  मतदाता वोट देने के इंतजार में खड़े दिखाई दिए।

आधे केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग हो रही 

मतदान में गड़बड़ी रोकने 50 प्रतिशत बूथों पर कैमरों के जरिए लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की जाएगी। इस चरण में कुल 641 आदर्श मतदान केंद्र और 129 बूथों में सभी महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

कासगंज के अहरौली के मतदान केंद्र पर समय से पहले मतदाता पर्ची लेकर पहुंच गए। वहीं, फिरोजाबाद के महात्मा गांधी बालिका इंटर कॉलेज में पहला मत डालने के इंतजार में लोग खड़े दिखाई दिए। यहां बिना मास्क के आए लोगों को बूथ के अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।

हाथरस में लगी मतदाताओं की लाइन

हाथरस जिले के सिकंदराराऊ में आर्य कन्या इंटर कॉलेज में मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए समय से पहले मतदाता लाइन लगाकर खड़े हो गए। मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह है। सिकंदराराऊ आर कन्या इंटर कॉलेज मतदान केंद्र पर पहला वोट डालकर निकले मतदाता में उत्साह देखा गया।

कानपुर में 10 सीटों पर मतदान

कानपुर की 10 विधानसभा सीटों पर 93 प्रत्याशी मैदान में हैं। कुल 3517135 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। इसके अलावा संवेदनशील बूथों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जिले में 1428 मतदान केंद्र व 3714 बूथ बनाए गए हैं।

इनकी प्रतिष्ठा  दांव पर

अखिलेश, बघेल, शिवपाल और महाना समेत इन दिग्गजों का भाग्य दांव परअखिलेश यादव और एसपी सिंह बघेल के अलावा शिवपाल सिंह यादव, सतीश महाना, रामवीर उपाध्याय, लुईस खुर्शीद, असीम अरुण और रामनरेश अग्निहोत्री की चुनावी प्रतिष्ठा आज मतदाताओं के हाथ है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें