तीसरे चरण का मतदान: सबसे ज्यादा ललितपुर व सबसे कम कानपुर में मतदान

टीम भारत दीप |

सबसे कम 57.08 प्रतिशत वोटिंग कानपुर नगर में हुई।
सबसे कम 57.08 प्रतिशत वोटिंग कानपुर नगर में हुई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सबसे ज्यादा 72.73 प्रतिशत मतदान ललितपुर जिले में हुआ। वहीं सबसे कम 57.08 प्रतिशत वोटिंग कानपुर नगर में हुई। तीसरे चरण में सूबे के जिन 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें सबसे ज्यादा 74.84 प्रतिशत वोटिग ललितपुर की मेहरौनी सीट पर हुई। वहीं कानपुर की आर्यनगर सीट पर सबसे कम 51 प्रतिशत मतदान हुआ।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सात चरणों में मतदान होने है, तीन चरण के मतदान पूरे हो चुके है। अब तक जो आकड़े सामने आए है उसके अनुसार पिछले तीन चरणों का अगर गत चुनाव के आकंड़ों से आंकलन करे तो दो फीसद मतदान कम हुआ है।

रविवार को 16 जिलों की 59 सीटों पर 61.61 प्रतिशत वोट पड़े। पिछले विधानसभा चुनाव में इसी क्षेत्र में 62.21 प्रतिशत मतदान हुआ था। झड़प और मारपीट की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्वक हुआ। मतदान खत्म होने के साथ ही इस चरण के 627 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गया।

इन जिलों में हुआ मतदान

तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, कासगंज, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, हमीरपुर, ललितपुर और महोबा जिलों में मतदान हुआ। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को इन जिलों में 49, सपा को आठ और बसपा व कांग्रेस को एक-एक सीटें मिली थीं।

सबसे ज्यादा महरौनी तो सबसे कम आर्य नगर में 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि सबसे ज्यादा 72.73 प्रतिशत मतदान ललितपुर जिले में हुआ। वहीं सबसे कम 57.08 प्रतिशत वोटिंग कानपुर नगर में हुई। तीसरे चरण में सूबे के जिन 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें सबसे ज्यादा 74.84 प्रतिशत वोटिग ललितपुर की मेहरौनी सीट पर हुई। वहीं कानपुर की आर्यनगर सीट पर सबसे कम 51 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें