यूपी में वीकेंड लाॅकडाउनः अब शनिवार व रविवार को रहेगी पूरी तालाबंदी,जरूरी सेवाएं रहेंगी जारी

टीम भारत दीप |

अब शुक्रवार की रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 59 घंटे लोगों को बेवजह घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।
अब शुक्रवार की रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 59 घंटे लोगों को बेवजह घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।

महाराष्ट्र के बाद अब यूपी ऐसा राज्य बन गया है जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा आकड़े सामने आ रहे है। ऐसे में अब यहां वीकेंड लाॅकडाउन लगाने के ऐलान किया गया है। जानकारी के मुताबिक बिगड़ते हालात के बीच योगी सरकार ने रविवार को लगने वाले लाॅकडाउन को बढ़ाते हुए शनिवार को भी लागू कर दिया है। यानी अब यूपी में शनिवार व रविवार को पूर्ण तालाबंदी रहेगी।

लखनऊ । कोरोना के कहर के बीच कोरोना संक्रमण मामलों में महाराष्ट्र के बाद अब यूपी ऐसा राज्य बन गया है जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा आकड़े सामने आ रहे है। ऐसे में अब यहां वीकेंड लाॅकडाउन लगाने के ऐलान किया गया है। जानकारी के मुताबिक बिगड़ते हालात के बीच योगी सरकार ने रविवार को लगने वाले लाॅकडाउन को बढ़ाते हुए शनिवार को भी लागू कर दिया है।

यानी अब यूपी में शनिवार व रविवार को पूर्ण तालाबंदी रहेगी। यानी अब शुक्रवार की रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 59 घंटे लोगों को बेवजह घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी। जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने कहा कि प्रत्येक प्रदेशवासी के जीवन और जीविका की सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

कहा गया कि लाॅकडाउन की वजह से किसी के भी सामने आजीविका का संकट उत्पन्न न हो, इसी कारण ये फैसला लिया गया है। कहा गया कि मौजूदा स्थिति के आधार पर कोरोना कफ्र्यू को पूरी सख्ती से लागू करने का फैसला लिया गया है। इधर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक यूपी में शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन को प्रभावी कर दिया गया है।

बताया गया कि  यह लॉकडाउन शुक्रवार रात 8 बजे से लागू होगा और सोमवार सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा। बताया गया कि इसके अलावा सभी जिलों में रात का कर्फ्यू भी जारी रहेगा। उनके मुताबिक वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के दरम्यान केवल आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी। वहीं सभी साप्ताहिक बाजार, शॉपिंग कॉम्पलेक्स बंद रहेंगे।

बताया गया कि इस लाॅकडाऊन के दरम्यान सैनटाइजेशन का काम होगा और आवश्यक सेवाएं बाधित नहीं होंगी। महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से प्रवासियों की वापसी हो रही है। बताया गया कि सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरते जाते की आवश्यकता है। कहा गया कि इन प्रवासी कामगार-श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था करने का निर्देश जारी किया गया है।

टीम-11 द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में गृह विभाग और परिवहन विभाग समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही करेगा।

कहा गया कि प्रवासी श्रमिक जनों की टेस्टिंग और आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट की समुचित व्यवस्था की जाएगी।वहीं लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गोरखपुर, मेरठ जनपदों समेत प्रदेश के सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या को दोगुना करने की आवश्यकता बताई गई है। फौरी तौर पर सभी जिलों में 200.200 बेड का विस्तार किए जाने का निर्देश भी दिया गया है।

कहा गया कि यह बेड ऑक्सीजन की सुविधा से लैस हों। इस तरह से 75 जिलों में तत्काल करीब 15,000 बेड का इजाफा हो सकेगा। बताया गया कि प्रदेश में 104 निजी प्रयोगशालाएं तथा 125 सार्वजनिक क्षेत्र की प्रयोगशालाएं कोविड टेस्ट कार्य में लगी हैं। अब तक कुल 03 करोड़ 84 लाख से अधिक कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

बताया गया कि 18 अप्रैल,2021 को निजी प्रयोगशालाओं द्वारा लगभग 19 हजार से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए हैं। कहा गया कि टेस्टिंग क्षमता में और बढ़ोतरी आवश्यक है। इस बाबत सभी जरूरी प्रयास भी करने को कहा गया है। वहीं मास्क की महत्ता के बारे में लोगों को जगरूक करने का भी निर्देश दिया गया है। अपील से न मानने वाले लोगों के खिलाफ जुर्माना लगाने की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

साथ कंटेनमेंट जोन और क्वारैंटाइन सेंटर के प्राविधानों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है। वहीं निगरानी समितियों से संवाद बनाकर उनसे फीडबैक प्राप्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों के क्रम में पंचायत चुनावों में कार्यरत पुलिस बल व अन्य कार्मिकों की सुरक्षा के सभी जरूरी इंतज़ाम किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

वहीं पंचायत चुनाव में एक साथ 05 से अधिक लोग एकत्रित न हों, इसका भी कड़ाई से पालन कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।

 


संबंधित खबरें