कानपुर में बड़ा हादसा: बस और लोडर की टक्कर में 17 की मौत, 18 लोग घायल, पीएम, सीएम ने जताया शोक

टीम भारत दीप |

ट्रैवल्स एजेंसी की 42 सीटर बस में लगभग 120 यात्री बैठाए गए थे।
ट्रैवल्स एजेंसी की 42 सीटर बस में लगभग 120 यात्री बैठाए गए थे।

बस में सवार लोगों ने बताया कि चालक के शराब पीने के थोड़ी देर बाद ही इटावा की ओर सचेंडी थाने से करीब डेढ़ किलोमीटर आगे गदनखेड़ा गांव के पास अचानक बेकाबू हुई बस ने सामने से आ रहे सवारियों से भरे टेंपो में जोरदार टक्कर मारी दी। इससे टेंपो फुटपाथ की ओर जाकर पलट गया। टैंपों पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।

कानपुर। यूपी के कानपुर में मंगलवार रात को बड़ा सड़क हादसा हो गया।  यहां पर सचेंडी में किसान नहर के पास एक सड़क हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई है। कानपुर नगर के सचेंडी थाने के पास कानपुर-इटावा हाईवे पर गदनखेड़ा गांव के सामने बेकाबू बस गलत दिशा से आ रही टेंपो को रौंदती हुई पास ही गड्ढे में पलट गई।

इन दोनों ही गाडिय़ों में क्षमता से अधिक सवारियां भरी थीं।इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 18 लोग घायल हो गए। इनमें से चार की हालत गंभीर है। सभी मृतक लाल्हेपुर व ईश्वरीगंज के रहने वाले थे। इस हादसे के बाद बस के चालक और कंडक्टर दोनों भाग निकले। देर रात कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। 

पीएम सीएम ने जताया शोक

इस हादसे की सूचना मिलते ही पीएम और सीएम ने गहरा शोक जताया।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से हादसे पर दुख जताते हुए घायलों के उचित इलाज का निर्देश दिया गया है। उन्होंने जिला प्रशासन से दुर्घटना की जांचकर शीघ्र आख्या मांगी है।

उनकी ओर से मृतकों के स्वजन को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की गई है। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक आश्रितों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। 

चार लोगों की हालत गंभीर

इस भयंकर दुर्घटना की सूचना मिलते ही आईजी मोहित अग्रवाल, एसपी आउटर अष्टभुजा प्रसाद सहित उच्चाधिकारी मौके पर हैं। घायलों को एलएलआर (हैलट) अस्पताल भेजा गया है। यहां के लाला लाजपत अस्पताल में 21 लोगों को लाया गया है। इन सभी में 17 की मौत हो गई है, जबकि चार की हालत बेहद गंभीर हैं।

120 सवारियां थी बस में 

कानपुर के कल्पना ट्रैवल्स की 42 सीटर बस करीब 120 सवारियां लेकर गुजरात के अहमदाबाद के लिए शाम साढ़े पांच बजे फजलगंज से चली थी। बाराबंकी निवासी राजकुमार, विनोद, सर्वेश और गोंडा के शीलू ने बताया कि बस चालक ने विजय नगर में एक पेट्रोल पंप पर डीजल भराते वक्त ही शराब पी ली थी।

यात्रियों ने इसका विरोध किया और ट्रैवल्स कंपनी के नंबर पर फोन पर इसकी जानकारी दी। इस पर बात करने वाले ने परेशान न होने की बात कहकर टाल दिया।बस में सवार लोगों ने बताया कि चालक के शराब पीने के थोड़ी देर बाद ही  इटावा की ओर सचेंडी थाने से करीब डेढ़ किलोमीटर आगे गदनखेड़ा गांव के पास अचानक बेकाबू हुई बस ने सामने से आ रहे सवारियों से भरे टेंपो में जोरदार टक्कर मारी दी।

टैंपो हुआ क्षतिग्रस्त

इससे टेंपो फुटपाथ की ओर जाकर पलट गया। टैंपों पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। अनियंत्रित बस भी हाईवे किनारे खंती में पलट गई। टेंपो में 20-22 लोग सवार थे। हादसे के बाद राहगीरों की भीड़ जुटी और कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। 

हादसे की सूचना मिलते ही घटना स्थल पर पुलिस गई।-ग्रामीणों की मदद से बस और टेंपो में फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। आइजी मोहित अग्रवाल, एसपी आउटर अष्टभुजा प्रसाद समेत कई आला अफसर घटनास्थल पहुंचे और हालात का जायजा लिया।

इसके बाद आनन-फानन गंभीर घायलों को लोडर से एलएलआर अस्पताल (हैलट) पहुंचाया गया। जहां सभी को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतकों में ज्यादातर टेंपो सवार थे। यह लोग गांव से किसाननगर स्थित बिस्किट फैक्ट्री में काम करने जा रहे थे। हादसे के बाद हाईवे की एक लेन पर यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया।

टेंपो बैठी अधिकांश सवारियों की हुई मौत

आईजी कानपुर जोन, मोहित अग्रवाल ने बताया कि इस हादसे ज्यादातर टेंपो सवार लोगों की मौत हुई है। उसमें करीब 21 सवारियां बैठी थीं। सभी बिस्किट कंपनी के कर्मचारी थे और नाइट शिफ्ट में काम करने जा रहे थे। टेंपो सवारों के ईश्वरीगंज और लाल्हेपुर गांव के निवासी होने की जानकारी हुई है।

ट्रैवल्स एजेंसी की 42 सीटर बस में लगभग 120 यात्री बैठाए गए थे। वहीं विपरीत दिशा से आ रही टेंपो में भी क्षमता से तीन गुना सवारियां थीं। टेंपो गलत दिशा से आ रहा था। शराब के नशे में चालक बस को अनियंत्रित रफ्तार में भगा रहा था।

हादसे में इनकी हुई मौत

  • गोलू परिहार पुत्र शिव लखन निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 22 वर्ष।
  • धनीराम पुत्र राम प्रसाद निवासी ग्राम ईश्वरी गंज थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 55 वर्ष।
  •  बलवीर सिंह यादव पुत्र राम बहादुर यादव निवासी ग्राम ईश्वरी गंज थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 50 वर्ष।
  • सुरेंद्र यादव पुत्र अज्ञात निवासी ग्राम ईश्वरी गंज थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 45 वर्ष।
  • अन्नू सिंह पुत्र भानु प्रसाद निवासी ग्राम ईश्वरी गंज थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 18 वर्ष।
  • ज्ञानेंद्र सिंह परिहार पुत्र चंद्रपाल सिंह निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 50 वर्ष
  • धर्मराज सिंह पुत्र त्रिभुवन सिंह निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 22 वर्ष।
  • गौरव पुत्र त्रिभुवन निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 18 वर्ष।
  • राममिलन पुत्र धनीराम निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 22 वर्ष।
  • रजनीश पुत्र अनंतराम निवासी ग्राम लालैपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 20 वर्ष
  •  नन्हू पासवान पुत्र कमलेश निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 22 वर्ष
  • करन सिंह पुत्र मेवा लाल निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 35 वर्ष।
  • राममिलन पुत्र धनी राम निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 24 वर्ष।
  • लवलेश पुत्र धनीराम निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 20 वर्ष।
  • शिवचरण पुत्र कमलेश निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 20 वर्ष।
  • उदय नारायण पुत्र राम भजन निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 55 वर्ष।
  • सुभाष पुत्र लक्ष्मी प्रसाद निवासी ग्राम लालेपुर थाना सचेंडी जनपद कानपुर नगर उम्र 20 वर्ष।

संबंधित खबरें