बहराइच में एक दिन में 19 नए संक्रमित मिले, अधिकांश नेपाल यात्रा से लौटै, सतर्कता बरतने के निर्देश

टीम भारत दीप |

सीएम ने कहा कि इन मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए ।
सीएम ने कहा कि इन मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोकभवन में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अपनाई गई रणनीति बहुत कारगर सिद्ध हो रही है। कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगा है, फिर भी ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट की नीति जारी रखें। सीएमने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित मरीज पाए गए हैं।

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर अब दम तोड़ रही है, इस बीच बहराइच से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दिन में 19 नए संक्रमित मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। संक्रमित मिलने वालों में अधिकांश लोग नेपाल से लौटे हैं, इसलिए आगाह करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोकभवन में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अपनाई गई रणनीति बहुत कारगर सिद्ध हो रही है।

कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगा है, फिर भी ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट की नीति जारी रखें। सीएमने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इसे देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जाए।

अधिकारियों ने उन्हें बताया कि बहराइच में एक​ दिन में 19 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से ज्यादातर संक्रमित नेपाल से लौटकर आए हैं। इस पर सीएम ने कहा कि इन मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए और सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतना जरूरी है।

कांवड़ यात्रा के लिए जारी होगी गाइड लाइन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड और बिहार आदि राज्यों में जलाभिषेक के लिए जाते हैं। कोरोना को देखते हुए संबंधित राज्य सरकार से बातचीत कर यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएं।

निराश्रित महिलाओं को मिलेगी मदद

कोरोना के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को आर्थिक मदद की कार्ययोजना बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री पहले ही दे चुके हैं। अब उन्होंने ऐसी महिलाओं को संपत्ति में उत्तराधिकार दिलाने के लिए भी कहा है। योगी ने कहा कि राजस्व विभाग घरौनी और वरासत अभियान की समीक्षा करे। कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए।

सभी विभागों में सेवारत स्थायी व अस्थायी कार्मिकों के सभी देयकों का तत्काल भुगतान करने के लिए कहा गया है। कार्मिकों के वेतन आदि से संबंधित भुगतान की फाइल लंबित होने पर सीएम ने संबंधित अधिकारी-कर्मचारी की जवाबदेही तय करने के लिए कहा है।

साथ ही कोरोना काल में सहयोग करने वाले सरकारी या अधिगृहीत निजी चिकित्सा संस्थानों के सभी भुगतान प्राथमिकता पर करने का निर्देश दिया है। वहीं कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की याद में ग्राम पंचायतों में स्मृति वाटिका बनाई जाएंगी। वहीं, सभी निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे के आसपास पंचवटी, नवग्रह आदि वाटिकाएं लगाने का निर्देश भी योगी ने दिया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें