फर्जी कॉल सेंटर का भांडाफोड़ 54​ गिरफ्तार, अधिकारी बन विदेशियों से करते थे ठगी

टीम भारत दीप |

कॉल सेंटर चलाने और विदेश नागरिकों को निशाना बनाने की सूचना पुलिस को मिली थी।
कॉल सेंटर चलाने और विदेश नागरिकों को निशाना बनाने की सूचना पुलिस को मिली थी।

कॉल सेंटर में काम करने वाले आरोपी विदेशी नागरिक से कहते थे कि उनका नाम आपराधिक मामले में आया है और नाम हटाने के एवज में बिटकॉइन और गिफ्ट कार्ड के जरिये पैसे वसूलते थे।इस कॉल सेंटर का परिचालन का प्रबंधन दुबई से होता था।

नईदिल्ली।​ विदेशी नागरिकों से फर्जी आधिकारी बनकर धोखे से उनकी रकम उड़ाने के 54 आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

यह सभी आरोपित पश्चिम दिल्ली के मोती नगर इलाके में फर्जी कॉल सेंटर चलाकर विदेशी नागरिकों के साथ धोखाधड़ी करते थे। पुलिस ने बुधवार को बताया कि आरोपी स्वयं को कानून प्रवर्तन एजेंसी का अधिकारी बन पीड़ितों से पैसे ऐंठते थे।

अब तक उनके द्वारा करीब 100 करोड़ रुपये की ठगी किए जाने की आशंका है।कॉल सेंटर में काम करने वाले आरोपी विदेशी नागरिक से कहते थे कि उनका नाम आपराधिक मामले में आया है और नाम हटाने के एवज में बिटकॉइन और गिफ्ट कार्ड के जरिये पैसे वसूलते थे।

इस कॉल सेंटर का परिचालन का प्रबंधन दुबई से होता था। पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने 4,500 से अधिक लोगों से करीब 100 करोड़ रुपये की ठगी की है। मोती नगर इलाके में फर्जी कॉल सेंटर चलाने और विदेश नागरिकों को निशाना बनाने की सूचना पुलिस को मिली थी।

सूचना के बाद दिल्ली पुलिस उपायुक्त अन्येश रॉय ने बताया कि सूचना के आधार पर छापेमारी की। इसमें नौ महिलाओं सहित कुल 54 लोगों को गिरफ्तार किया गया। घटनास्थल से 89 डेस्कटॉप कंप्यूटर और सर्वर जब्त किया गया है।

पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि वे अमेरिकी सहित विदेशी नागरिकों से अमेरिकी सामाजिक सुरक्षा प्रशासन, अमेरिकी मादक पदार्थ प्रवर्तन प्रशासन, अमेरिकी मार्शल सेवा जैसी कानून प्रवर्तन या सरकारी एजेंसी का अधिकारी बनकर संपर्क करते थे। फर्जी कॉल सेंटर के कर्मी पीड़ित को बताते थे कि उनके बैंक खाते और अन्य संपत्ति जब्त की जा रही है

उनका नाम आपराधिक मामले में आया है और उनके खाते से कोलंबिया या मैक्सिको के मादक पदार्थ तस्करों से लेनदेन की गई है। इनके द्वारा आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की भी धमकी दी जाती थी।

आरोपी बचने के लिए  शिकार को दो विकल्प देते थे या वे कानूनी कार्रवाई का सामना करें या विवाद निस्तारण प्रक्रिया चुने जिसे वे त्वरित और आसान बताते थे। पुलिस ने बताया कि जब पीड़ित विवाद निस्तारण प्रक्रिया का चुनाव करते थे तब उनसे बैंक खातों और उनमें जाम राशि सहित वित्तीय जानकारी मांगी जाती थी।

आरोपी पीड़ित से कहते थे कि उनके पैसे बचाने का एक ही विकल्प है कि बैंक में जाम पूरी राशि से बिटकॉइन खरीदें या गिफ्ट कार्ड। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि बिटकॉइन के मामले में राशि कॉल सेंटर द्वारा संचालित वालेट में डालने को यह कहकर कहा जाता था कि वह सरकारी है। उन्होंने बताया कि गिफ्ट कार्ड खरीदने वालों से कार्ड नंबर और अन्य जानकारी नए खाते से जोड़ने के एवज में ले ली जाती थी। 


संबंधित खबरें