गोंडा में खाना बनाते समय सिलेंडर में विस्फोट से 8 की मौत, 6 गंभीर घायल लखनऊ रेफर

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

गोंडा पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने इसकी जानकारी मीडिया को दी।
गोंडा पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने इसकी जानकारी मीडिया को दी।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोंडा में गैस सिलिंडर में विस्फोट की दुर्घटना में लोगों की मौत होने पर शोक जताया है, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत और बचाव कार्य तेजी से किए जाएं और घायलों के इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाए। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

गोंडा। उत्तर प्रदेश गोंडा जिले में मंगलवार रात को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां खाना बनाते समय एक घर में गैस ​सिलेंडर में अचानक विस्फोट हो गया। इस विस्फोट से दो मकान जमींदोज हो गए और 8 लोगों की मलबे में दबने के चलते मौत हो गई, जबकि 15 लोगों को मलबे से बाहर ​निकाला गया है।

वहीं अभी भी 15 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। जैसे ही विस्फोट हुआ आस पास के घरों के लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकलकर भागे। हादसे की सूचना मिलते ह जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई और राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया गया हैं।

8 मृतकों में दो पुरुष, दो महिलाएं और 4 बच्चे हैं। 6 गंभीर रूप से घायल हैं। उन्हें जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद लखनऊ के ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है।

मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। नूरुल हसन के घर मंगलवार की रात करीब 10:00 बजे अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भयानक था की पूरी छत भरभरा कर गिर गई।

जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र के टिकरी गांव के ठठेरी पुरवा मजरा निवासी नुरूल हसन के घर पर मंगलवार की रात खाना बन रहा था। सिलेंडर में लिकेज होने के कारण अचानक  विस्फोट हो गया और इसके चलते उनका मकान और पड़ोसी का मकान जमींदोज हो गया।

विस्फोट होते ही लोग दहशत में आ गए। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना मिलते ही जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और राहत बचाव का कार्य शुरू किया गया।

14 लोगों को बाहर निकाला

इस हादसे के बाद मलबे से स्थानीय लोगों की मदद से टीम ने 14 लोगों को बाहर निकाल लिया। जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 7 लोगों को जिला अस्पताल भेजा गया है, वहीं अभी भी 15 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जाहिर की जा रही है। इसको देखकर कहा जा सकता है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

विस्फोट में इनकी हुई मौत

रात दस बजे हुए विस्फोट में निसार अहमद (35), शमशाद (28), शायरुनिशा (35), रुबीना बानो (32), मोहम्मद शोएब (02), मेराज (11) व नूरी सबा (12) की मौत हो गई । शहबाज का भी शव बरामद हो चुका है। जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है। वहीं नूरुल हसन, इरशाद अहमद, निजाम, रेहान अहमद,अलीशा, मोहम्मद जैद, गुलनाज बानो घायल हैं।

सन का गोला बरामद हुआ

परिवारजन के मुताबिक खाना बनाते समय सिलिंडर विस्फोट होने से घटना हुई है। जबकि दूसरे छत पर सन का गोला बरामद हुआ है। ग्रामीण के मुताबिक इस्लाम मनिहारी का काम करता था। गोले में आग लगने से विस्फोट हो गया इससे दो मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई दो । 

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मामले की जांच की जा रही है, मौके पर बचाव कार्य जारी है। लोगों को मलबे से बाहर निकाला जा रहा है।

पुलिस को मलबे में और भी लोगों के दबे होने की आशंका है, जानकारी के मुताबिक जिस मकान में यह हादसा घटा है, उसके मालिक के पास पटाखा बनाने का लाइसेंस भी था, इस एंगल से भी जांच की जा रही है।

सीएम ने जताया शोक

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोंडा में गैस सिलिंडर में विस्फोट की दुर्घटना में लोगों की मौत होने  पर शोक जताया है, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत और बचाव कार्य तेजी से किए जाएं और घायलों के इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाए। सीएम ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी को दुर्घटना के कारणों की जांच कराकर आख्या उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित भी किया है।

इसे भी पढ़ें...

 


संबंधित खबरें