वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद बुजुर्ग के शरीर में पैदा हुआ चुंबकीय गुण, चिपकने लगे लोहे -स्टील के सामान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

डॉ. नवीन बाजी ने बताया, 'यह पहला मौका है जब टीकाकरण के बाद लोहे और स्टील का सामान चिपक रहा है।
डॉ. नवीन बाजी ने बताया, 'यह पहला मौका है जब टीकाकरण के बाद लोहे और स्टील का सामान चिपक रहा है।

परिवार को भी शुरू में विश्वास नहीं हो रहा था, कई तरीके से आजमाने के बाद परिवार वाले भी हैरान हो गए है। परिवार ने इसे प्रमाणित करने के लिए वीडियो भी बनाया है। जिसमें साफ दिखाई पड़ता है कि उनके शरीर से चम्मच, छोटी प्लेट और घर में इस्तेमाल की जाने वाले वाले छोटे बर्तन और चम्मच चिपके हुए हैं।

नासिक।महाराष्ट्र के नासिक जिले से एक हैरान करने वाला मामल सामने आया है। यहां बुजुर्ग के शरीर में वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लेने के बाद चुंबकीय गुण पैदा हो गए है।अब उनके शरीर पर चम्मच, स्टील और लोहे के बर्तन और सिक्के आसानी से चिपक जा रहे हैं।


यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मामले की जांच का आदेश दे दिया है। उन्होंने गुरुवार को कहा, 'इस मामले में क्या सच्चाई है, उसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए। इसके पीछे कोई चिकित्सीय कारण है या कुछ और यह सच जल्द सामने आना चाहिए। इसलिए हमने इस मामले की जांच का आदेश दिया है।'

परिवार को भी शुरू में विश्वास नहीं हो रहा था, कई तरीके से आजमाने के बाद परिवार वाले भी हैरान हो गए है।  परिवार ने इसे प्रमाणित करने के लिए वीडियो भी बनाया है। जिसमें साफ दिखाई पड़ता है कि उनके शरीर से चम्मच, छोटी प्लेट और घर में इस्तेमाल की जाने वाले वाले छोटे बर्तन और चम्मच चिपके हुए हैं।

डॉक्टर भी हैरान

परिवार ने इसका वीडियो बनाकर जिला प्रशासन को इसकी सूचना दी। प्रशासन की ओर से भी डॉक्टर्स की एक टीम बुधवार को यहां जांच के लिए पहुंची और वे भी इसे देख हैरत में पड़ गए। अरविंद सोनार की जांच करने पहुंचे डॉ. अशोक थोरात ने बताया कि इस मामले में जांच जारी है। यह रिसर्च का विषय है और अभी इस पर कोई भी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा। फिलहाल हम इसकी रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को भेजेंगे और उनके निर्देश के मुताबिक काम किया जायेगा।

देश में ऐसी पहली केस

नासिक के सिटी हॉस्पिटल के डॉ. नवीन बाजी ने बताया, 'यह पहला मौका है जब टीकाकरण के बाद एक हाथ पर लोहे और स्टील का सामान चिपक रहा है। उन्हें उस निजी अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जहां उन्हें टीका लगवाया है। हालांकि, इससे पहले ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। यह शोध का विषय है।'

नासिक के शिवाजी चौक इलाके में रहने वाले 71 वर्षीय अरविंद जगन्नाथ सोनार ने 2 जून को कोवीशील्ड की दोनों डोज पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने दावा किया कि उनके शरीर में यह पावर आई है। पहले परिवार को ऐसा लगा कि शायद पसीने की वजह से उनकी शरीर में यह चिपक रहा है, लेकिन कई बार ऐसा होने पर उन्हें उनकी धारणा भी बदलने लगी।

 घर वालों ने कई तरीके से की पुष्टि

अरविंद के बेटे जयंत में बताया, टीवी पर मैं न्यूज देख रहा था। इसी दौरान मैंने पापा के कंधे से चिपके हुए कुछ सिक्के देखे। शुरू में मुझे लगा कि शायद वे सो रहे थे और उठे तो यह पसीने के कारण बेड पर पड़े सिक्के चिपक गए होंगे। कुछ देर बाद उन्होंने कुछ और चीजों को चिपकाया तो हमारी धारणा बदलने लगी। हालांकि, हमने इस बात की पुष्टि के लिए उन्हें नहलाया और फिर से चेक किया तो लोहे के हलके सामान उनकी बॉडी से चिपक रहे थे।'

बेटे ने सोशल मीडिया में ऐसे ही कुछ और मामले होने का दावा कियाअरविंद सोनार के बेटे बताते हैं कि उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखा था जिसमें दिल्ली का कोई शख्स यह बता रहा था कि कोरोना की सेकंड डोज लेने के बाद उसके शरीर में चुंबकीय शक्ति पैदा हो गई है। अभी इस पर जांच पड़ताल जारी है। सारी जांच के बाद इस पर कुछ कहा जा सकता है। 

 इसे भी पढ़ें...

 


संबंधित खबरें