आगरा: साहब का नया फरमान ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए बना मुसीबत, यूं बढ़ रहा असंतोष

टीम भारत दीप |

जाम से मुक्ति दिलाने को अधिकारियों ने नया प्रयोग किया है।
जाम से मुक्ति दिलाने को अधिकारियों ने नया प्रयोग किया है।

शहर में ट्रैफिक पुलिस को अधिकारियों के नए फरमान के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। दो शिफ्ट में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को नए फरमान के बाद अब लगातार 13 घंटे तक चौराहों पर ड्यूटी देनी पड़ रही है। इस फरमान को लेकर पुलिसकर्मियों में असंतोष है। बीते रोज ट्रैफिक पुलिसकर्मी शिकायत करने प्रभारी एसपी ट्रैफिक सत्यजीत गुप्ता के कार्यालय पहुंचे थे।

आगरा। यूपी के आगरा शहर में ट्रैफिक पुलिस को अधिकारियों के नए फरमान के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। दो शिफ्ट में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को नए फरमान के बाद अब लगातार 13 घंटे तक चौराहों पर ड्यूटी देनी पड़ रही है। इस फरमान को लेकर पुलिसकर्मियों में असंतोष है। बीते रोज ट्रैफिक पुलिसकर्मी शिकायत करने प्रभारी एसपी ट्रैफिक सत्यजीत गुप्ता के कार्यालय पहुंचे थे।

बताया जा रहा है कि शहर में हर दिन जाम से लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में अधिकारी जाम से निजात दिलाने के लिए कई बार प्रयोग कर चुके हैं, मगर जाम से निजात नहीं मिल सकी। अब जाम से मुक्ति दिलाने को अधिकारियों ने नया प्रयोग किया है। यह प्रयोग ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी में बदलाव का है।

बताया गया कि प्रभारी एसपी ट्रैफिक द्वारा जारी नए आदेश के मुताबिक अब चौराहे पर टीएसआइ और हेड कांस्टेबल को सुबह नौ से रात 10 बजे खड़ा रहना पड़ेगा। वहीं कांस्टेबल की ड्यूटी पहली शिफ्ट में सुबह सात से तीन बजे और दूसरी शिफ्ट में दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक रहेगी। बताया गया कि कोरोना संक्रमण के समय में 18 मई से टीएसआइ की ड्यूटी की दो शिफ्ट कर दी गई थीं।

अब नए आदेश के पीछे तर्क दिया गया है कि अब स्कूल व कालेज खुल गए हैं। दोपहर दो से पांच बजे तक चौराहों पर वाहनों की संख्या अधिक रहती है। इस कारण दोपहर के समय चौराहा प्रभारी टीएसआइ और एचसीपी का उस समय रहना जरूरी है। इस नए आदेश से 13 घंटे तक टीएसआई और एचसीपी को चौराहे पर खड़ा रहना पड़ रहा है, जबकि कोरोना संक्रमण से पहले भी इस तरह की व्यवस्था नहीं थी।

बताया गया कि तब चौराहों पर सिपाहियों की ड्यूटी चार-चार घंटे की चार शिफ्ट में लगाई जाती थी। वहीं चौराहा प्रभारी की ड्यूटी दो शिफ्ट में लगाई जाती थी। बताया गया कि पहली शिफ्ट सुबह नौ से दोपहर ढाई बजे तक और दूसरी शिफ्ट शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक रहती थी। विशेष हालातों में इस समय को बदला जाता था। इससे चौराहा प्रभारियों को लंच का समय और ढाई घंटे का रेस्ट मिल जाता था।

इधर अब नए आदेश की वजह से चौराहा प्रभारियों को काफी मुश्किल हो रही है। बताया गया कि उनको खाने का भी समय नहीं मिल रहा है। मंगलवार को 15-16 टीएसआइ और एचसीपी प्रभारी एसपी ट्रैफिक से मिलकर अपनी समस्या बताने पहुंचे, लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हुई।


संबंधित खबरें