आगरा मेट्रो के स्टेशनों के यूनिक कोड जारी, इन अक्षरों के नाम से जाने जाएंगे ये स्टेशन

टीम भारत दीप |

आगरा मेट्रो के सभी स्टेशनों के लिए 'यूनिक कोड' को मंजूरी मिल गई है।
आगरा मेट्रो के सभी स्टेशनों के लिए 'यूनिक कोड' को मंजूरी मिल गई है।

भारतीय रेल सम्मेलन संगठन ने पूरी जांच पड़ताल के बाद यूनिक कोड को मंजूरी दे दी है। बताया गया कि अब यह स्टेशन अपने नाम के साथ इन कोड्स से भी पहचाने जाएंगे। इधर यूपी मेट्रो के एमडी केशव कुमार के मुताबिक आगरा मेट्रो के स्टेशनों के यूनिक कोड में अंग्रेजी भाषा के 4 अक्षरों का इस्तेमाल किया गया है।

आगरा। भारतीय रेल की तर्ज पर अब आगरा मेट्रो के सभी स्टेशनों के लिए 'यूनिक कोड' को मंजूरी मिल गई है। साथ ही भारतीय रेल सम्मेलन संगठन ने पूरी जांच पड़ताल के बाद यूनिक कोड को मंजूरी दे दी है। बताया गया कि अब यह स्टेशन अपने नाम के साथ इन कोड्स से भी पहचाने जाएंगे।

इधर यूपी मेट्रो के एमडी केशव कुमार के मुताबिक आगरा मेट्रो के स्टेशनों के यूनिक कोड में अंग्रेजी भाषा के 4 अक्षरों का इस्तेमाल किया गया है। बताया गया कि यह स्टेशन के नाम से ही लिए गए हैं। उनके मुताबिक स्टेशनों के लिए यूनिक कोड जारी करने की परंपरा रेलवे द्वारा शुरू की गई थी, जो अभी तक जारी है।

बताया गया कि आगरा मेट्रो के स्टेशन की कोडिंग होने से लोगों को स्टेशन में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बताया गया कि मेट्रो ट्रेन व स्टेशन परिसर में लगे डिस्प्ले बोर्ड व अन्य जगहों पर इन कोड का इस्तेमाल किया जाएगा। बताते चलें कि रेलवे के साथ-साथ देश भर में संचालित सभी मेट्रो सेवाओं में भी स्टेशनों के लिए यूनिक कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

भारतीय रेल सम्मेलन संगठन द्वारा पूरी जांच के बाद इन कोड्स को मंजूरी दी जाती है। उदाहरण के तौर पर इसे ऐसे समझा जा सकता है— आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के लिए 'AGC' कोड का प्रयोग किया जा रहा है। उसी तरह अब आगरा कैंट मेट्रो स्टेशन के लिए 'AGCM' कोड का प्रयोग किया जाएगा।

इसी तरह आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन के लिए AF का प्रयोग किया जाता है, तो वहीं आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन के लिए AFTM का प्रयोग किया जाएगा।

फर्स्ट कॉरिडोर के सभी स्टेशन व यूनिक कोड
1. ताज ईस्ट गेट- TEGT
2. बसई- BSAM
3. फतेहाबाद रोड- FTBR
4. ताजमहल- TJML
5. आगरा फोर्ट- AFTM
6. जामा मस्जिद- JMDM
7. मेडिकल कॉलेज- MDCL
8. आगरा कॉलेज-AGCL
9. राजा की मण्डी- RKMM
10. आर.बी.एस कॉलेज- RBSC
11. आई. एस. बी. टी.- ISBT
12. गुरू का ताल- GKTL
13. सिकंदरा- SKRM

सेकंड कॉरिडोर के सभी स्टेशन व यूनिक कोड-
1. आगरा कैंट- AGCM
2. सदर बाजार- SDBZ
3. कलैक्ट्रेट- CLTR
4. सुभाष पार्क- SBPK
5. आगरा कॉलेज- AGCL
6. हरिपर्वत-HRPT
7. संजय प्लेस-SJPL
8. एमजी रोड-MGRM
9. सुल्तानगंज- SGJM
10. कमलानगर-KLNR
11. रामबाग- RMBM
12. फाउंड्री नगर - FDNR
13. आगरा मण्डी- AGMD
14. कालिंदी विहार- KLVH
 


संबंधित खबरें