विधानसभा चुनाव: कभी भी हो सकती है यूपी समेत 5 राज्यों में चुनावी की घोषणा, आयोग ने शुरू कर दी तैयारी

टीम भारत दीप |

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने है।
उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने है।

चुनाव आयोग गोवा का दौरा करके वहां की तैयारियों को परखेगी। एक अंग्रेजी अखबारके मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडेय अगले हफ्ते गोवा और उसके बाद उत्तराखंड के दौरे पर जा सकते हैं। हालांकि चुनाव आयोग का उत्तर प्रदेश के दौरे की तारीखें अभी तय नहीं हैं।

नई दिल्ली। नए साल के शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर चुनाव आयोग पूरी तरह से कमर कस चुका है। सूत्रों के अनुसार कभी भी पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बज सकता है। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने है, इसकी जल्द ही घोषणा कर सकती है।

 इसको देखते हुए इलेक्शन कमीशन बुधवार से इन राज्यों का दौरा शुरू करेगा। आयोग के दौरे की शुरुआत पंजाब से हो रही है। आयोग के सदस्य चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले यहां पर इस संबंध में होने वाली तैयारियों को परखेंगे। 

यूपी के लिए भी तैयारी

चुनाव आयोग गोवा का दौरा करके वहां की तैयारियों को परखेगी। एक अंग्रेजी अखबारके मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडेय अगले हफ्ते गोवा और उसके बाद उत्तराखंड के दौरे पर जा सकते हैं। हालांकि चुनाव आयोग का उत्तर प्रदेश के दौरे की तारीखें अभी तय नहीं हैं। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि उत्तराखंड दौरे के बाद आयोग कभी भी यहां आ सकता है।

नामावली प्रकाशन का इंतजार

मीडिया रिपोर्ट्स ये यह संकेत मिल रहे हैं कि आयोग जनवरी 2022 की शुरुआत में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों को नामावलियों के प्रकाशन के लिए 1 जनवरी की डेट दी है।

कुछ राज्यों ने 1 जनवरी तक संशोधित नामावली प्रकाशित करने की बात कही है, वहीं अनुमान है कि उत्तर प्रदेश पांच जनवरी तक इसे प्रकाशित करेगा। आमतौर पर आयोग चुनाव की तिथियां घोषित करने से पहले संशोधित नामावली का इंतजार करता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें