अयोध्या: मास्क नहीं तो नहीं होंगे प्रभु के दर्शन, प्रसाद भी नहीं मिलेगा, जानिए नए नियम

टीम भारत दीप |

अयोध्या आने वाले कमर्शियल वाहन एवं आटो विक्रम वाहनों का गुप्ता होटल से प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा।
अयोध्या आने वाले कमर्शियल वाहन एवं आटो विक्रम वाहनों का गुप्ता होटल से प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा।

फैजाबाद शहर की तरफ से अयोध्या आने वाले कामर्शियल वाहन एवं आटो विक्रम वाहनों का गुप्ता होटल से प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा व महोवरा चौराहा, आशिफ बाग चौराहा, रामघाट चौराहा, बालु घाट बैरियर से नयाघाट तक जाएंगे व उसी रास्ते फैजाबाद शहर की तरफ जाएंगे।

अयोध्या। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में आज से यातायात व्यवस्था की बदल रही है। मंदिरों में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी नए नियम तय किए गए हैं। भगवान राम के दर्शन के लिए अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को शासन द्वारा जारी कोविड-19 से बचाव के निर्देशों का पालन करेंगे। बिना मास्क श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। किसी भी प्रकार का प्रसाद (मिष्ठान) मंदिर में पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है।

ज्येष्ठ माह के मंगलवार व शनिवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु  प्रभु श्रीराम का दर्शन करने पहुंचते है। आवागमन को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से करने का निर्णय लिया गया है। अयोध्या आने वाले कमर्शियल वाहन एवं आटो विक्रम वाहनों का गुप्ता होटल से प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा।

इन वाहनों पर प्रवेश रहेगा निषेध

फैजाबाद शहर की तरफ से अयोध्या आने वाले कामर्शियल वाहन एवं आटो विक्रम वाहनों का गुप्ता होटल से प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा व महोवरा चौराहा, आशिफ बाग चौराहा, रामघाट चौराहा, बालु घाट बैरियर से नयाघाट तक जाएंगे व उसी रास्ते फैजाबाद शहर की तरफ जाएंगे। यह यातायात व्यवस्था आवश्यक सेवाओं पर लागू नहीं होगी।

ये रहेंगी व्यवस्थाएं

अयोध्या धाम में रहने वाले लोग परिक्रमा मार्ग के रास्ते गैस गोदाम, चक्रतीर्थ व महोवरा होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे। फैजाबाद शहर से अयोध्या धाम दर्शन के लिए आने वाले चार पहिया वाहन क्रासिंग-3 तक ही आ सकेंगे। फैजाबाद शहर से अयोध्या धाम दर्शन  के​ लिए आने वाले दो पहिया वाहनों को पुराना बस अड्डा तक ही आएंगे।

गोण्डा की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के बड़े वाहनों को लकडमंडी से हाइवे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। राम राघव सिंह, निरीक्षक यातायात, अयोध्या के अनुसार ​​​​​गोंडा की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के बड़े वाहनो को लकडमंडी से हाइवे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

श्रृद्धालुओं के दो पहिया वाहन लकडमंडी तिराहा के रास्ते दुर्गागंज माझा बैरियर तक ही आएंगे।बन्धा तिराहा (नयाघाट) से अन्दर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन महोवरा चैराहा, आशिफ बाग चौराहा, रामघाट चौराहा, दीनबन्धु तिराहा बैरियर से प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा।

अयोध्या धाम से फैजाबाद शहर की तरफ जाने वाले वाहन गुप्ता होटल से जाएंगे। नयाघाट से फैजाबाद शहर कि तरफ आने वाले आटो विक्रम साकेत बैरियर, बालुघाट बैरियर, रामघाट चौराहा, आशिफबाग, महोवरा चौराहा, गुप्ता होटल से जाएंगे।अस्थायी पार्किंग व्यवस्था की गई।

इसे भी पढ़ें...

 


संबंधित खबरें