खुशखबरी: राज्य कर्मचारियों को विधानसभा चुनाव से पहले तीन बार वेतन वृद्धि का लाभ

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

वेतन वृद्धि की भुगतान से सरकार के खजाने पर 3000 करोड़ का अ​​तिरिक्त व्ययभार पड़ेगा।
वेतन वृद्धि की भुगतान से सरकार के खजाने पर 3000 करोड़ का अ​​तिरिक्त व्ययभार पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल कोरोना वायरस बाद जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ता के भुगतान पर सरकार ने रोक लगा दी थी। तब सरकार की ओर से कहा गया था कि जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाएगा। जुलाई 2021 की महंगाई भत्ता के भुगतान के साथ ही जनवरी 2020 और जुलाई 2020 का महंगाई भत्ता भी इसमें जोड़ा जाना है, हालांकि इतना जरूरी है कि इन तीनों भत्तों का एरियर सरकार नहीं देगी।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सरकार राज्य कर्मचारियों की शिकायत दूर करने की कोशिश में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  चुनाव से ठीक पहले तक कर्मचारियों को राज्य सरकार तोहफों की बारिश करने वाली है।

जनवरी 2020 से वेतन वृद्धि का लाभ नहीं पाने वाले राज्य कर्मचारियों को इन 7 महीनों के अंदर तीन बार महंगाई भत्ता और एक बार सालाना वेतन वृद्धि का फायदा मिलने की पूरी उम्मीद है। कहा जा रहा है कि जुलाई में महंगाई भत्ता राहत करीब 11 फीसदी मिल सकताा है।

साथ ही इसी महीने में 3 फीसदी सालाना वेतन वृद्धि का लाभ भी राज कर्मचारियों को मिलने की पूरी संभावना है।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल कोरोना वायरस बाद जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ता के भुगतान पर सरकार ने रोक लगा दी थी।

तब सरकार की ओर से कहा गया था कि जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाएगा। जुलाई 2021 की महंगाई भत्ता के भुगतान के साथ ही जनवरी 2020 और जुलाई 2020 का महंगाई भत्ता भी इसमें जोड़ा जाना है, हालांकि इतना जरूरी है कि इन तीनों भत्तों का एरियर सरकार नहीं देगी। 

इन तीनों महंगाई भत्ते अगले महीने में दिए जाने की संभावना है, मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जैसे ही केंद्र सरकार डीए व डीआर देने की अधिसूचना जारी करेगी राज्य सरकार भी इसकी घोषणा कर देगी। गौरतलब है कि बजट में डीए और वेतन वृद्धि की वजह इंतजाम भी किया गया है।

जुलाई में डीए और डीआर सालाना वेतन वृद्धि की भुगतान से सरकार के खजाने पर 3000 करोड़ का अ​​तिरिक्त व्ययभार पड़ेगा, जुलाई 2021 डीए-डीआर चार फीसदी बन रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार डीए और डीआर की इस किस्त का भुगतान अक्टूबर और नवंबर तक दे सकती है।

ऐसे में विधानसभा चुनाव तक राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को तीन बार डीए और डीआार और सालाना वेतन वृद्धि के रूप में तीन बार वेतन बढ़ोतरी का फायदा​ मिलेगा। उत्तर प्रदेश सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्रा का कहना है कि प्रदेश सरकार 18 महीने से महंगाई भत्ते की तीन किस्तों का भुगतान एक मुश्त करने के संबंधित अपने वादे को पूरा करे। बताया कि कर्मचारी कोरोना के चलते मुश्किलों में हैं।

 इसे भी पढ़िएं...

 


संबंधित खबरें