बड़ा खुलासा: इत्र कारोबारी पीयूष जैन का 50 देशों से कंपाउंड कनेक्शन

टीम भारत दीप |

दुनिया को धोखा देने के लिए पीयूष स्कूटी से चलता था।
दुनिया को धोखा देने के लिए पीयूष स्कूटी से चलता था।

टीम ने सभी के सैंपल ले लिए हैं। सोमवार को डीजीजीआई की टीम को शहर के छिपट्टी मोहल्ले में कारोबारी पीयूष जैन के घर, गोदाम और कारखाने से करोड़ों रुपये की कीमत के केमिकल मिले हैं।ये केमिकल फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, जापान, चीन, कुवैत, इंडोनेशिया, नेपाल, सऊदी अरब और तेहरान से मंगाए गए बताए जा रहे हैं।

कानपुर-कन्नौज। यूपी कन्नौज जिले के इत्र कारोबारी पीयूष जैन के अब तक की संभवत:सबसे बड़ी आयकर विभाग की कार्रवाई हुई। इस कार्रवाई में तीन सौ के करीब कैश, सोना चांदी मिले। इसके साथ ही एक बड़ा खुलासा हुआ।

पीयूष जैन का कारोबार दुनियाभर के करीब 50 देशों में फैला है। जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) की टीम की छापामारी में इसका खुलासा हुआ। दुनिया को धोखा देने के लिए पीयूष स्कूटी से चलता था।

करोड़ों रुपये के केमिकल मिले

घर गोदाम और कारखाने से करीब दस देशों का केमिकल मिला है।इसके साथ ही देश और विदेशों में भेजे जाना वाला करीब 100 तरह का कंपाउंड बरामद हुआ है। टीम ने सभी के सैंपल ले लिए हैं।

सोमवार को डीजीजीआई की टीम को शहर के छिपट्टी मोहल्ले में कारोबारी पीयूष जैन के घर, गोदाम और कारखाने से करोड़ों रुपये की कीमत के केमिकल मिले हैं।ये केमिकल फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, जापान, चीन, कुवैत, इंडोनेशिया, नेपाल, सऊदी अरब और तेहरान से मंगाए गए बताए जा रहे हैं। 

सौ तरह के कंपाउंड तैयार मिले

अधिकारियों ने बताया कि कारोबारी के यहां से करीब 100 तरह के केमिकल और कंपाउंड तैयार मिले हैं। दुनिया की किन-किन देशों और देश के राज्यों में इन्हें भेजा जाना था इसके दस्तावेज भी टीम के हाथ लगे। टीम ने शीशियों में इनका सैंपल भरकर सुरक्षित कर लिया है।

घर में बना रखी है लैब

कारोबारी पीयूष जैन ने घर में लैब बना रखी थी। केमिकलों का मिश्रण कर शोध से वह कई तरह के कंपाउंड और सिंथेटिक वेस्ट तैयार करता था। फार्मूला सफल होने के बाद वह इसे महंगे दामों में साबुन, सौंदर्य उत्पाद, पान-मसाला, गुटखा जैसी कंपनियों को निर्यात करता था। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें