यूपी: कानपुर में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, चिड़ियाघर को अग्रिम आदेश तक किया गया बंद

टीम भारतदीप |

कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है।
कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है।

कानपुर के चिड़ियाघर में चार पंक्षियों की अचानक मौत हो गई थी। जिसके बाद उनके सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे। जिसमें बर्ड फ्लू से पंक्षियों के मरने की पुष्टि हुई थी।

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सिस्टम को अलर्ट पर कर दिया है। हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालों में तैयारियां तेज कर दी गई है।

बता दें कि कानपुर के चिड़ियाघर में चार पंक्षियों की अचानक मौत हो गई थी। जिसके बाद उनके सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे। जिसमें बर्ड फ्लू से पंक्षियों के मरने की पुष्टि हुई थी। रिपोर्ट आने के बाद जू प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक अलर्ट हो गया है।

इसी वजह से जानवरों के लिए बाहर से आने वाले चिकन पर भी पाबंदी लगा दी गई है। इसके साथ ही पक्षियों के बाड़े की मिट्टी और मल को भी जांच के लिए भेजा गया है। चिड़ियाघर के बाहर नोटिस लगाया गया है। जिसमें लिखा है कि बर्ड फ्लू के कारण चिड़ियाघर को पर्यटकों और मॉर्निंग वॉकर्स के लिए बंद किया जा रहा है। चिड़ियाघर अगले आदेशों तक बंद रहेगा।

जानकारी के मुताबिक, प्रशासन ने ठोस कदम उठाते हुए फैसला किया है कि चिड़ियाघर के बाड़ों में बंद सभी पंक्षियों को मार दिया जाएगा। इसके साथ ही खबर है कि चिड़ियाघर के एक किमी के दायरे को कंटेन्टमेन्ट जोन घोषित कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, चिड़ियाघर के दस किमी के दायरे में आने वाली सभी मांस की दुकानों को बंद कराया जाएगा। वहीं जिलाधिकारी के साथ बैठक के बाद सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने जानकारी दी कि उर्सला अस्पताल स्थित कोरोना कंट्रोल रूम में बर्ड फ्लू कंट्रोल रूम भी बना दिया गया है।

इसका नोडल अफसर एसीएमओ डॉ. सुबोध प्रकाश को बनाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने जनता से अपील की है कि कहीं भी मरे हुए पक्षी दिखें तो उन्हें छुएं नहीं। इसकी सूचना तत्काल बर्ड फ्लू कंट्रोल रूम या पशु चिकित्सा विभाग को दें।
नोडल अफसर का मोबाइल नंबर: 9838340355 और कंट्रोल रूम का नंबर: 05122333810 है।

सीएमओ ने बताया कि अस्पतालों में आने वाले सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की पहले फ्लू कार्नर पर जांच की जाएगी। इसके बाद आने वाली रिपोर्ट के आधार पर उनका इलाज किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने जनता को कच्चा चिकन और कच्चे अंडे न खाने की सलाह दी है।


संबंधित खबरें