बदलाव: आज से पीएफ खाते में जमा नहीं होंगे इन खाताधारकों के अंशदान

टीम भारत दीप |

खाता को आधार से लिंक नहीं कराने पर अंशदान जमा होने पर रोक लग गई।
खाता को आधार से लिंक नहीं कराने पर अंशदान जमा होने पर रोक लग गई।

गोरखपुर परिक्षेत्र के गोरखपुर, बस्ती एवं देवीपाटन मंडल के 12 जिलों के 3141 खाताधारकों के खाते अभी तक आधार से लिंक नहीं हुए हैं। ऐसे कर्मचारियों को आयुक्त ने पंद्रह दिन पहले सूचित किया था,उनके संस्थानों को कारण बताओ नोटिस भी दिया था, लेकिन अभी तक किसी ने जवाब नहीं दिया है।

गोरखपुर। नौकरी करने वाले कर्मचारी जिन्होंने अब तक अपने खाते को आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है तो ऐसे कर्मचारियों के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के नए नियमों के अनुसार खाताधारकों को अपने खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य हो चुका है।

31 अगस्त तक जिनके खाता आधार से लिंक नहीं हुए हैं उनके खाते में एक सितंबर से अंशदान जमा नहीं होंगे। गोरखपुर परिक्षेत्र के गोरखपुर, बस्ती एवं देवीपाटन मंडल के 12 जिलों के 3141 खाताधारकों के खाते अभी तक आधार से लिंक नहीं हुए हैं।

ऐसे कर्मचारियों को आयुक्त ने पंद्रह दिन पहले सूचित किया था,उनके संस्थानों को कारण बताओ नोटिस भी दिया था, लेकिन अभी तक किसी ने जवाब नहीं दिया है।इस विषय में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन गोरखपुर परिक्षेत्र के आयुक्त अभयानंद तिवारी ने बताया कि पीएफ खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया गया है।

नए नियमों के अनुसार, अब कंपनी के मालिकों को हर कर्मचारी के अकाउंट को 31 अगस्त तक आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। अगर ऐसा नहीं होता है तो खाते में आने वाला अंशदान भी रुक जाएगा।

आयुक्त् ने बताया कि गोरखपुर परिक्षेत्र के अंतर्गत गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, कुशीनगर, बलिया, महराजगंज, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा जिले आते हैं। इन 12 जिलों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 69 हजार से अधिक सक्रिय खाताधारक हैं।

इनमें 3141 खाताधारकों ने अभी तक अपने खाते को आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है। पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक कराने को लेकर संबंधित संस्थानों को नोटिस जारी किया गया है।

इसके पूर्व भी कई बार इन संस्थाओं व कंपनियों को फोन व ई-मेल के जरिए भी सूचित किया जा चुका है। यदि तय समय तक इन संस्थानों ने अपने कर्मचारियों के खाते आधार से लिंक नहीं कराए तो उन पर अभियोजन की कार्रवाई की जाएगी।

इनको दिया है नोटिस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने खाता से आधार लिंक नहीं करने पर जिन संस्थाओं व कंपनियों को नोटिस दिया है उनमें परिक्षेत्र के तहत आने वाले सभी बारह जिलों के जिला स्वास्थ्य समिति,

ग्लोपेक क्रियेशन्स, विद्युत मजदूर कल्याण समिति, भूतपूर्व सैनिक कल्याण निगम, गोरखपुर इंटेलीजेंस सिक्योरिटी, गोरखपुर ओद्यौगिक विकास प्राधिकरण, इंडियन ग्लाइकाल, बलरामपुर चीनी मिल तथा क्रेजी स्नेक्स आदि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें