सीएम योगी ने की घोषणा छठ महापर्व पर बुधवार को यूपी में रहेगा अवकाश

टीम भारत दीप |

वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली मनाई जाएगी यह एक बड़ा आयोजन है।
वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली मनाई जाएगी यह एक बड़ा आयोजन है।

मुख्यमंत्री ने सरकारी आवास पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये छठ पूजा व कार्तिक मास में होने वाले त्योहारों और मेलों के प्रबंधन के बारे​ जिला अधिकारयिों को निर्देश दिया। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में छठ पर्व मनाए जाने के कारण माना जा रहा है कि लगभग सभी जिलों में 10 नवंबर को अवकाश रहेगा।

लखनऊ। इस समय पूरे देश में भगवान भास्कर की आराधना का महापर्व छठ मनाया जा रहा है। लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व सोमवार सुबह से शुरू हो गया है। इस पर्व को लेकर योगी सरकार ने इस पर्व पर अवकाश घोषित किया है।

मुख्यमंत्री ने छठ महापर्व के उपलक्ष्य में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए 10 नवंबर को अवकाश घोषित किया है। उन्होंने कहा है कि जिन जिलों में छठ का पर्व बड़े स्तर पर मनाया जाता है, वहां के जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर अवकाश घोषित कर सकते हैं।

यह भी कहा कि कार्तिक महीने में जिन जिलों में बड़े मेले आयोजित किए जाते हैं, वहां भी जिलाधिकारी छुट्टी कर सकते हैं। उन्होंने इन पर्वों और मेलों के दौरान लोगों को कोविड प्रोटोकाल का लिए जागरूक करने पर भी जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने सरकारी आवास पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये छठ पूजा व कार्तिक मास में होने वाले त्योहारों और मेलों के प्रबंधन के बारे​ जिला अधिकारयिों को निर्देश दिया।

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में छठ पर्व मनाए जाने के कारण माना जा रहा है कि लगभग सभी जिलों में 10 नवंबर को अवकाश रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 व 11 नवंबर को छठ का पर्व है। छठ के अवसर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, लखनऊ आदि महानगरों में नदियों, सरोवरों आदि पर भीड़भाड़ की संभावना रहती है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कार्तिक मास में अयोध्या में चौदह कोसी व पंचकोसी परिक्रमा होती है। इस अवसर पर परिक्रमा मार्ग की साफ-सफाई के साथ ही उस पर सुरक्षा, प्रकाश व पेयजल की व्यवस्था सहित अन्य जनसुविधाओं की व्यवस्था की जाए,ताकि किसी प्रकार से श्रद्धालुओं को परेशानी न हो।

इसी तरह कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। इसे देखते हुए नदी तटों पर साफ-सफाई, सुरक्षा, पार्किंग आदि की समुचित व्यवस्था की जाए।

वाराणसी में देव दीपावली पर भव्य आयोजन

वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली मनाई जाएगी यह एक बड़ा आयोजन है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। काशी के महत्व को देखते हुए देव दीपावली पर विशेष सतर्कता बरती जाए। इस अवसर पर साफ-सफाई, सुरक्षा, प्रकाश व्यवस्था की जाए।

कार्तिक माह के पर्वों व मेलों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोरोना संक्रमण के बारे में जागरूक किया जाए। पर्वों और मेलों के दृष्टिगत जिला स्तर पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक तथा मंडल स्तर पर मंडलायुक्त व आइजी रेंज या डीआइजी रेंज नियमित समीक्षा करें।

अभी से करें रैन बसेरों की व्यवस्था 

दीपावली का पर्व गुजरने के बाद मौसम भी तेजी से करवट ले रहा है। इस वर्ष अधिक ठंड पड़ने की संभावना भी जताई जा रही है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने गरीब व निराश्रय लोगों के आश्रय को लेकर चिंता जताई है। योगी ने अभी से रैन बसेरों की व्यवस्था किए जाने का कड़ा निर्देश दिया है।

सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कहा कि रैन बसेरों की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। स्थानीय नगर निकाय के साथ मिलकर पुलिस यह सुनिश्चित करे कि कोई भी गरीब व निराश्रित व्यक्ति फुटपाथ, चौराहे, किसी प्रतिमा के नीचे अथवा अन्य किसी खुले स्थान में रात गुजारने को मजबूर न हो। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें