मेरठ में कोरोना का विस्‍फोट, एसपी सिटी सहित एक ही दिन में मिले 303 नए संक्रमित

टीम भारत दीप |

गुरुवार को 7239 सैंपलों की जांच की गई और 7237 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।
गुरुवार को 7239 सैंपलों की जांच की गई और 7237 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

एसपी सिटी के हमराह और अन्य पुलिसकर्मियों को जांच कराने के लिए कहा गया है। साथ ही एहतियात के साथ सतर्कता बरने की अपील की जा रही है। उधर, थानों में भी कोविड हेल्प डेस्क शुरू हो गई है। थानों में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी।


मेरठ। यूपी के मेरठ जिले में कोरोना वायरस का विस्फोट हो गया। यहां तेजी से कोरोना का फैलाव हो रहा है। गुरुवार को देर शाम आई रिपोर्ट के अनुसार 303 नए संक्रमित मिले हैं। एक दिन में संक्रमितों का यह आंकड़ा करीब सात माह बाद आया है।

इस तरह जिले में सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर 640 हो गई है। इधर, कमिश्नर सुरेन्द्र कुमार को भी सर्दी-जुकाम की  शिकायत है।, फिलहाल टेस्ट नहीं कराया गया है।मेरठ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले साल की तरह एक बार फिर से पुलिसकर्मी चपेट में आने लगे हैं।

गुरुवार को एसपी सिटी विनीत भटनागर समेत कई पुलिसकर्मियों में संक्रमण की पुष्टि हो गई। एसपी सिटी के हमराह और अन्य पुलिसकर्मियों को जांच कराने के लिए कहा गया है। साथ ही एहतियात के साथ सतर्कता बरने की अपील की जा रही है। उधर, थानों में भी कोविड हेल्प डेस्क शुरू हो गई है। थानों में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी। उनको मास्क पहनने के लिए कहा जाएगा। साथ ही सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

आठ छात्राएं और संक्रमित

शहर के विभिन्न इलाकों में कोरोना ने दस्तक दे दी है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि बुधवार को नर्सिंग हास्टल में संक्रमित मिलीं छात्राओं की कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत आठ छात्राएं और संक्रमित मिलीं है। इसके अलावा शहर के तीन इलाके जयभीमनगर, राजेंद्र नगर, नगंलाबट्टू में वायरस तेजी से संक्रमित हुआ। इन तीनों इलाकों में गुरुवार को ही 30-30 से अधिक संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा कंकरखेड़ा भी कोरोना संक्रमण का हाटस्पाट बनता जा रहा है।

इन क्षेत्रों में मिले संक्रमित

कंकरखेड़ा क्षेत्र में दस संक्रमित मिले हैं। इसी तरह नए मिले संक्रमित ब्रह्मपुरी, शकूरनगर, साबुन गोदाम, संजयनगर, राजेंद्र नगर, पल्हेड़ा, मवाना, जयभीमनगर, कसेरूबक्सर आदि इलाकों के हैं। उन्होंने बताया गुरुवार को कुल 7239 सैंपलों की जांच की गई।

जिले में 640 सक्रिय मरीजों में 19 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 621 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करा रहे हैं। चार मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई है। संक्रमितों साथ ही विदेश से लौटे एक यात्री की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ साझा की गई है।

जिले में कोरोना वायरस के पांव पसारने के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य विभाग ने कोविड जांच तेज कर दी है। बुधवार को जहां 4900 सैंपलों की जांच की गई थी वहीं, गुरुवार को 7239 सैंपलों की जांच की गई और 7237 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

ट्रेड मेले का समापन

मेरठ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच दिल्ली रोड स्थित रामलीला ग्राउंड में चल रहे डायनासोर पार्क और ट्रेड मेले पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। मेला आयोजक दीपक जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसीएम ब्रह्मपुरी ने गुरुवार से ही मेला के समापन को कहा था। प्रशासन के निर्देशानुसार मेले का समापन कर दिया गया है।

मालूम हो कि डेल्टा वैरिएंट से अधिक संक्रामक ओमिक्रोन वैरिएंट है, लेकिन यह डेल्टा वैरिएंट से कम घातक है। गनीमत है कि संक्रमित होने वाले मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं पड़ रही हैं। ऐसे में लोग इसे हल्के में न लें क्योंकि घर में एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर यह अन्य सदस्यों को चपेट में ले ले सकता है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें