यूपी: सिद्धार्थनगर में जल्द शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन, तैयारियां हुई पूरी

टीम भारतदीप |

जल्द ही पहले चरण के वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा।
जल्द ही पहले चरण के वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा।

सिद्धार्थनगर में कोरोना महामारी से लोगोंं को बचाने के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। सीएमओ इंद्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सिद्धार्थनगर। यूपी के सिद्धार्थनगर में कोरोना महामारी से लोगोंं को बचाने के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। सीएमओ इंद्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उनका कहना है कि जल्द ही पहले चरण के वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा। इस चरण में करीब 9 हजार से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन तीन चरणों में होगा।

गौरतलब है कि बीते 9 महीनों से कोरोना का कहर झेल रहे लोगों को अब इससे बचाव की वैक्सीन जल्द ही लगाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शासन के निर्देश पर सीएमओ कार्यालय में वैक्सीन के रखरखाव को लेकर फ्रीजर आदि की व्यवस्था की जा चुकी है।

बता दें कि टीकाकरण का काम तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। इस क्रम में पहले चरण में चिन्हित 9347 लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। बताया जाता है कि पहले चरण में राजकीय क्षेत्र के चिन्हित लोगो को टीका लगाया जाएगा।

जिसमे मुख्य चिकित्साधिकारी, एएनएम, स्टाफ नर्स, सीएचओ, सहायक कर्मी, आशा कार्यकत्री, आगनबाड़ी कर्मी व निजी क्षेत्र के चिकित्सक व सहायको का टीकाकरण किया जाएगा। जानकारी के अनुसार वैक्सीनेशन के लिए जिले में 5 लाख 68 हजार एडी सिरिंज आ चुकी है।

बता दें कि चिन्हित लोगों को वैक्सीन की 2 डोज दी जाएगी। पहली डोज देने के 28 दिनों बाद दूसरी डोज दी जाएगी। इसीलिए शासन के निर्देश पर जनवरी में इसकी शुरूआत की जा सकती है। सीएमओ ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है।


संबंधित खबरें