ग्राहक का आरोप: शॉर्ट्स पहनकर गए ग्राहक को SBI में नहीं मिला प्रवेश, जानिए क्या हैं बैंक के नियम

टीम भारत दीप |

युवक के ट्वीट करने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर प्रतिक्रिया आने लगी।
युवक के ट्वीट करने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर प्रतिक्रिया आने लगी।

ग्राहक के ट्वीट का जवाब देते हुए SBI ने कहा कि 'हम आपकी चिंता को समझते हैं और उसका सम्मान करते हैं, हम यह स्पष्ट करते हैं कि हमारे ग्राहकों के लिए कोई नीति या निर्धारित ड्रेस कोड नहीं है, वे अपनी पसंद के अनुसार तैयार हो सकते हैं और सार्वजनिक स्थान के लिए स्थानीय रूप से स्वीकार्यमानदंडों,परंपरा और संस्कृति को ध्यान में रख सकते हैं।

कोलकाता। अभी तक होटल या रेस्टोरेंट में कपड़े की वजह से प्रवेश न देने की खबर सामने आई थी, लेकिन अब एक शख्स ने दावा किया है कि उसे शॉर्ट्स की वजह से बैंक में प्रवेश नहीं दिया गया, बैंक ने उसे फुल पैंट पहनकर आने को कहा। यह दावा करने वाला शख्त पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का रहने वाला है।

युवक का दांवा है कि  बैंक स्टाफ ने उससे कहा कि जब तक वह फुल पैंट पहनकर नहीं आएगा तब तक उसे बैंक में एंट्री नहीं मिलेगी। युवक ने अपने साथ हुए इस दुर्व्यवहार के बाद ट्विटर पर एसबीआई से शिकायत करते हुए पूछा है कि क्या बैंक में आने वाले ग्राहक के लिए कोई ड्रेस कोड है? वहीं शिकायत का संज्ञान लेते हुए बैंक ने अपने ग्राहक को तुरंत जवाब भी दिया है।

ग्राहक ने ट्वीट में की शिकायत

आशीष ने अपने ट्वीट में SBI को टैग करते हुए लिखा कि SBI आज शॉर्ट्स पहनकर आपकी एक ब्रांच में गया था। जब मैं बैंक में प्रवेश करने की कोशिश की तो इस पर मुझसे कहा गया कि फुल पैंट पहनकर आएं तब ही प्रवेश मिलेगा क्योंकि ब्रांच ग्राहकों से सभ्यता बनाए रखने की अपेक्षा करती है।

क्या इस बारे में कोई आधिकारिक नीति है कि ग्राहक के पहनावे के आधार पर उसे प्रवेश मिलेगा? आशीष ने अपने अन्य ट्वीट में कहा है कि मैं पहला ग्राहक नहीं हूं जिसके साथ इस तरह की घटना घटी है। कुछ साल पहले की पुणे में भी इस तरह केस आए थे जिसमें SBI की तिलक रोड ब्रांच में भी एक कस्टमर को शॉर्टस पहनकर आने के चलते वापस भेज दिया था।

SBI ने भी शिकायत का जवाब दिया

ग्राहक के ट्वीट का जवाब देते हुए SBI ने कहा कि 'हम आपकी चिंता को समझते हैं और उसका सम्मान करते हैं, हम यह स्पष्ट करते हैं कि हमारे ग्राहकों के लिए कोई नीति या निर्धारित ड्रेस कोड नहीं है, वे अपनी पसंद के अनुसार तैयार हो सकते हैं। 

सार्वजनिक स्थान के लिए स्थानीय रूप से स्वीकार्यमानदंडों,परंपरा और संस्कृति को ध्यान में रख सकते हैं।'  SBI ने एक अन्य ट्वीट करते हुए लिखा कि हम आपसे उस शाखा कोड/नाम को साझा करने का अनुरोध करते हैं जहां आपको इस समस्या का सामना करना पड़ा था। हम इस पर गौर करेंगे। 

सोशल मीडिया पर आने लगी प्रतिक्रियाएं

वहीं सोशल मीडिया पर ग्राहक की शिकायत के बाद अब इसे लेकर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं। एक यूजर ने लिखा कि यदि आप नग्न भी घूमते हैं तो SBI को कोई समस्या नहीं है, लेकिन बात यह है कि वे अपने ग्राहकों के बारे में चिंतित हैं जो इसे आपत्तिजनक मान सकते हैं।

यूजर ने कहा कि अलग-अलग जगह के लिए अलग-अलग कपड़े डिजाइन किए गए  हैं। मुझे यकीन है कि आप शॉर्ट्स पहनकार ऑफिस नहीं जाते होंगे या शादी नहीं करते हैं? तो क्यों न कुछ अच्छा पहनें? वहीं एक यूजर ने समर्थन करते हुए लिखा कि आप अपना अकाउंट इस बैंक से फौरन बंद करवा लें। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें