पहाड़ों पर पड़ रही बर्फबारी से यूपी में ठंड ने पसारे पैर, मेरठ रहा सबसे ठंडा

टीम भारत दीप |

प्रदेश के कई जिलों के लोग  शीतलहर की गिरफ्त में है।
प्रदेश के कई जिलों के लोग शीतलहर की गिरफ्त में है।

हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी जारी है। यही बर्फीली हवाएं पूरे उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट ला रही हैं। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सात डिसे पर चल रहा। 24 घंटे पहले 14 डिसे आसपास चल रहा लखनऊ में भी न्यूनतम तापमान सात डिसे पर फिसल गया। मेरठ में दिन में ठंड के चलते हाथ पैर सुन्न होते महसूस हुए। हवाओं के चलते धूप बेअसर साबित हुई।

मेरठ।पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह यूपी में पहाड़ों की कड़ाके सर्द पड़ रही है।पहाड़ों की सर्दी मैदानों में उतर आई है। पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर जैसे जिलों में हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना शुक्रवार को दिन में लोगों को करना पड़ा।

न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 4.2 डिग्री दर्ज किया।

इसलिए पड़ रही कड़ाके की ठंड 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार ठंड के पीछे कारण पहाड़ों से आ रही उत्तर पश्चिम हवाएं हैं। मालूम हो कि हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी जारी है। यही बर्फीली हवाएं पूरे उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट ला रही हैं। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सात डिसे पर चल रहा। 24 घंटे पहले 14 डिसे आसपास चल रहा लखनऊ में भी न्यूनतम तापमान सात डिसे पर फिसल गया। मेरठ में दिन में ठंड के चलते हाथ पैर सुन्न होते महसूस हुए। हवाओं के चलते धूप बेअसर साबित हुई।

शीतलहर के मानक से अधिक ठंड

प्रदेश के कई जिलों के लोग में शीतलहर की गिरफ्त में है। मौसम विभाग के अनुसार सामान्य से चार से पांच डिसे कम होने पर शीतलहर मानी जाती है। पर मेरठ में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिसे नीचे चला गया। यह स्थितियां जारी रहेंगी। कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि न्यूनतम तापमान में और गिरावट हो सकती है। अधिकतम तापमान 18 डिग्री से कम रहेगा।

क्रिसमस पर बारिश के आसार

इस बार क्रिसमस और नए साल पर मौसम के तेवर बेहद तल्ख होने की संभावना बन रही है। मौसम विभाग ने 18 से 20 दिसंबर तक जनपद में शीतलहर की आशंका जताई है। शुक्रवार की रात ही हाथ-पैर सुन्न कर देने वाली हवाएं चलने लगीं थी। 24 दिसंबर के बाद एनसीआर में बारिश की भी संभावना है। कोहरे और ठंड का प्रकोप साल के अंतिम दिनों में और बढ़ेगा। शनिवार की सुबह हाड़ कंपा देने वाली ठंड से सामना हुआ। कई स्‍थानों पर कोहरा भी देखा गया।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें