कानपुर के अस्पताल में लगी आग,2 मरीजों की मौत, सीएम ने मांगी रिपोर्ट

टीम भारत दीप |

कॉर्डियोलॉजी अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से रविवार सुबह अफरा तफरी मच गई।
कॉर्डियोलॉजी अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से रविवार सुबह अफरा तफरी मच गई।

आग लगने से 2 मरीजों की मौत हो गई। मृतक मरीजों में घाटमपुर नौरंगा निवासी 80 साल की रसूलन बीबी और हमीरपुर राठ निवासी टेकचंद्र शामिल हैं। परिजन के मुताबिक टेकचंद्र वेंटिलेटर पर थे और आग लगते ही डाक्टर्स ने उन्हें बाहर ले जाने के लिए कहा। इसके बाद बताया कि उनकी मौत हो चुकी है।

कानपुर।उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक दिल दहला देने वाला समाचार रविवार सुबह प्राप्त हुआ। कानपुर के कॉर्डियोलॉजी अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से रविवार सुबह अफरा तफरी मच गई।  हादसे के वक्त वार्ड में कितने मरीज थे, यह अभी साफ नहीं हो पाया है।

कार्डियोलॉजी अस्पताल के जनरल वार्ड में रविवार सुबह आग लग गई। आग लगने से 2 मरीजों की मौत हो गई। मृतक मरीजों में घाटमपुर नौरंगा निवासी 80 साल की रसूलन बीबी और हमीरपुर राठ निवासी टेकचंद्र शामिल हैं।

परिजन के मुताबिक टेकचंद्र वेंटिलेटर पर थे और आग लगते ही डाक्टर्स ने उन्हें बाहर ले जाने के लिए कहा। इसके बाद बताया कि उनकी मौत हो चुकी है। वहीं, रसूलन बीबी के परिजन ने बताया कि वे सांस की मरीज थीं। रेस्क्यू के दौरान ज्यादा धुएं की वजह से उनकी मौत हो चुकी थी।

 खिड़कियों के शीशे तोड़कर मरीजों को बचाया

जनरल वार्ड में आग के बाद खिड़कियों के शीशे तोड़कर मरीजों को बेड समेत बाहर निकाला गया। फिलहाल, स्वास्थ्य कर्मचारी और फायर सर्विस के लोग ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि अंदर तो कोई फंसा नहीं रह गया।महेंद्र सिंह ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर के सभी मरीजों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

पहली मंजिल पर 9 मरीजों के फंसे होने की सूचना मिली, लेकिन स्थिति को काबू में कर लिया गया है। मरीजों के लिए खिड़कियों के शीशे तोड़कर वेंटिलेशन की व्यवस्था कर दी गई है।
अभी तक अस्पताल में बुरी तरह से धुआं भरा हुआ है।

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि धुआं कम होने पर ग्राउंड फ्लोर चेक किया जाएगा। ग्राउंड फ्लोर पर अभी किसी के फंसे होने की सूचना नहीं है। शुरुआती जांच में पता चला है कि ग्राउंड फ्लोर पर स्थित स्टोर में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी थी।

सीएम ने लिया संज्ञान में

अस्पताल में आग की घटना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान में लेकर संबंधित अफसरों से अस्पताल में आग लगने की घटना की रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही जांच के लिए हाई लेवल कमेटी भी बनाई गई है।

इसमें फायर सर्विस आयुक्त कानपुर मंडल और प्रमुख सचिव चिकित्सा.स्वास्थ्य, शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए हैं कि पहले की तरह सभी सभी अस्पतालों में आग से निपटने के इंतजामों की जांच की जाए।

सौ से अधिक मरीज और तीमारदा थे अस्पताल में 

शुरूआती जांच में पता चला कि  अभी भी 100 से अधिक मरीज और तीमारदार हॉस्पिटल में फंसे हैं। सूचना पर दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं और आग को काबू करने में जुटी हैं।  कार्डियोलॉजी अस्पताल में आग लगने की सूचना मिलते ही तत्काल प्रशासनिक अफसर भी मौके पर पहुंच गए हैं।

डीएम आलोक कुमार ने गंभीर मरीजों को सुरक्षित निकालने और राहत कार्य के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को देखा। इसके साथ ही आइसीओ और अन्य वार्डों से बाहर निकाले गंभीर मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने की व्यवस्था करा दी है।

अब तक चार मरीजों को दूसरे अस्पतालों में भेजा जा चुका है, जिसमें एक बंदी भी शामिल है। पुलिस आयुक्त असीम अरुण के साथ अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरी और डॉक्टर मनोज भी मौके पर मौजद हैं।


संबंधित खबरें