लखनऊ में गैस सिलिंडर ने मचाया कोहराम, सैकड़ों गरीबों के आशियाने जलकर राख

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

आलमबाग समेत कई अन्य फायर स्टेशनों से गाड़ियां बुलाई गईं।
आलमबाग समेत कई अन्य फायर स्टेशनों से गाड़ियां बुलाई गईं।

आग की लपटों ने देखते ही देखते ही विकराल रूप धारण कर घंटों ऐसा तांडव मचाया कि इसमें सैकड़ों गरीबों के आशियाने जलकर खाक हो गए।

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में रविवार की देर रात झुग्गी बस्ती में लगी आग सैकड़ों गरीबों के लिए तबाही का सबब बन गई। एक के बाद एक हुए गैस सिलिंडर के धमाकों ने लोगों के जेहन में भय की ऐसी सिरहन पैदा कर दी जिसे वे अब ताउम्र याद नहीं करना चाहेंगे। 

यहां एक झोपड़ी से शुरू हुई आग की लपटों ने देखते ही देखते ही विकराल रूप धारण कर घंटों ऐसा तांडव मचाया कि इसमें सैकड़ों गरीबों के आशियाने जलकर राख हो गए। वहीं कई लोग इसमें बुरी तरह से झुलस भी गए।

दरअसल राजधानी के ऐशबाग ईदगाह के पास रविवार देर रात धोबी घाट झुग्गी बस्ती में भीषण आग लग गई। एक-एक कर बस्ती की सभी झोपड़ियां आग की लपटों से घिर गईं। देखते ही देखते कुछ देर में आग ने इतना विकराल रूप ले लिया कि लोगों की चीख-पुकार मचने लगी। 

वहीं आग के तांडव के बीच झोपड़ियों में रखे सिलेंडर फटने लगे। तेज धमाकों की आवाज से आस पास के इलाकों में हड़कंप मच गया और लोग घरों से बाहर निकल आए। झोपड़ी से आग की लपटें निकलतीं देख अहमद, राशिद, इस्लाम और आसपास के अन्य लोग निकलें और पानी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे। 

आग बेकाबू होते देख लोगों ने फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। देखते-देखते अन्य झोपड़ियां भी आग की चपेट में आकर जलने लगीं। पूरी बस्ती में भगदड़ मच गई। सूचना पर बाजारखाला पुलिस, चैक, हजरतगंज, आलमबाग समेत कई अन्य फायर स्टेशनों से गाड़ियां बुलाई गईं। 

सीएफओ विजय कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी पहुंचे। देर रात तक दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास करते रहें। तकरीबन 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका लेकिन तब तक यहां सैकड़ों गरीबों के आशियाने उजड़ चुके थे। 

आग बुझने के बाद अपने उजड़े आशियाने देख इन गरीबों के दिल पसीज गए। सुबह मातम में डूबे राख से अपनी गृहस्थी के अवशेष तलाशते लोग यहां दिख रहे थे। मवेशियों के अलावा किसी की मौत की सूचना अभी तक नहीं है। वहीं पुलिस भी आग के कारणों की तलाश में जुट गई है।


संबंधित खबरें