jeevansathi.com पर जीवनसाथी खोज रहे युवक ने गंवाए 6 लाख, फ्राॅड हसीना कर गई ये खेल

टीम भारत दीप |

युवती तैयारी के नाम पर मनोज से रूपये मांगती रही।
युवती तैयारी के नाम पर मनोज से रूपये मांगती रही।

खुद को सिविल सेवा की तैयारी करने वाला बताया और मौसा की बीमारी जैसी इमोशनल बतों करके युवक को झांसे में लेती रही। इतना ही नहीं उसने कुछ लोगों को अपना परिवारवाला बताकर मनोज से बात भी कराई।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के युवक को मैरिज वेबसाइट पर अपनी दुल्हन तलाशना महंगा पड़ गया। हुस्न के जलवे दिखाकर युवक को मदहोश करने वाली युवती उसे 6 लाख का चूना लगाकर चली गई। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस से की है। 

बताया गया है कि लखनऊ के रहने वाले मनोज अग्रवाल ने www.jeevansathi.com पर दुल्हन खोजने के लिए अपनी प्रोफाइल बनाई थी। बतौर मनोज वेबसाइट पर उनकी रिक्वेस्ट प्रियंका नाम से प्रोफाइल बनाने वाली एक युवती ने असेप्ट की। इसके बाद दोनों में बातें होने लगीं। 

प्रियंका ने खुद को सिविल सेवा की तैयारी करने वाला बताया और मौसा की बीमारी जैसी इमोशनल बतों करके युवक को झांसे में लेती रही। इतना ही नहीं उसने कुछ लोगों को अपना परिवारवाला बताकर मनोज से बात भी कराई। इसके बाद युवती तैयारी के नाम पर मनोज से रूपये मांगती रही। मनोज के अनुसार युवती ने खुद को बिहार के नवादा का रहने वाला बताया और उसने अपने वर्तमान पते में रांची का पता लिखा था। हालांकि जब उसने उसके घर आने की बात कही तो वह किसी बहाने टाल देती थी। 

मनोज का कहना है कि वह उससे मिलने लखनऊ भी आई थी। यहां उसने उसे लैपटाॅप और मोबाइल भी दिलाया। 20-20 हजार करके मनोज ने करीब 6 लाख रूपये उस युवती के खर्च कर दिए। इसी बीच युवती ने शादी की डेट भी फिक्स करा ली और मनोज को वादा किया कि मंगनी में उसे घर वाले सारी रकम उसे दे देंगे। 

इसके कुछ दिन बाद ही युवती का फोन बंद हो गया और उसके तथाकथित रिश्तेदारों के फोन भी बंद आने लगे। इस पर मनोज को शक हुआ और उन्होंने पुलिस से मामले की शिकायत की। पुलिस ने युवती को पकड़ने का आश्वासन पीड़ित को दिया है।   

वेबसाइट पर फ्राॅड प्रोफाइल की बाढ़
जीवनसाथी डाॅट काॅम जैसी अन्य वेबसाइट जो आॅनलाइन रिश्ते मिलाने का दावा करती हैं, उन पर फेक प्रोफाइल की बाढ़ रहती हैं। अक्सर ये वेबसाइट प्रोफाइल के वेरिफाई होने का दावा करती हैं लेकिन सच यह नहीं है। यही कारण है कि मनोज जैसे लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। 

वेरिफिकेशन में ये खेल
आॅनलाइन डेटिंग साइट्स में काम कर चुके अमित ने बताया कि मैरिज ब्यूरो चलाने वाली वेबसाइट पर यूं तो वेरिफिकेशन आईडी के द्वारा होता है और उनके रिप्रजेंटेटिव पते पर विजिट भी करते हैं लेकिन यह सब पैसा न मिलने तक रहता है। एक बार यदि यूजर पेमेंट कर दे तो यूं ही उसकी प्रोफाइल वेरिफाई कर दी जाती है। 


संबंधित खबरें