कोरोना की वजह से हज करना हुआ महंगा,जाने हाजियों को किन-किन नियमों से करना होगा आवेदन

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

हज करने वाली महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गयी हैं।
हज करने वाली महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गयी हैं।

‘हज एक्शन प्लान–2021' के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से इस बार सिर्फ 18 से 65 साल के लोग ही हज पर जा सकेंगे। हज आवेदन फार्म 7 नवंबर से मिलेंगे। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज जाने वाली महिलाएं चार महिलाओं के बजाय सिर्फ 3-3 का ग्रुप बनाकर आवेदन कर सकेंगी

नईदिल्ली। हज के लिए शनिवार से फार्म मिलने लगेगा। प्रदेश सरकार ने इस बार हज को लेकर कई बदलाव किए है। गुरुवार देर शाम हज कमेटी आफ इंडिया ने बदलावों से संबंधित जानकारी साझा की है।

‘हज एक्शन प्लान–2021' के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से इस बार सिर्फ 18 से 65 साल के लोग ही हज पर जा सकेंगे। हज आवेदन फार्म 7 नवंबर से मिलेंगे। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है।

बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज जाने वाली महिलाएं चार महिलाओं के बजाय सिर्फ 3-3 का ग्रुप बनाकर आवेदन कर सकेंगी। इन महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गयी हैं। अगर आवेदन फार्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में कुराअंदाजी (लाटरी) निकालकर यात्रियों का चयन किया जाएगा। इस बार पीएम के संसदीय क्षेत्र से हज के लिए उड़ान नहीं भरी जाएगी।

इस साल लाटरी में चयनित हज यात्रियों को हज खर्च की पहली किस्त 81 हजार रुपए के बजाय एक लाख 50 हजार जमा करना होगा। एक मार्च 2021 तक और आखिरी किस्त जमा करनी होगी। हज कमेटी ने अभी हज खर्च की पहली किस्त और कुल हज खर्च की घोषणा नहीं की है।

हज यात्रियों की सऊदी अरब रवानगी 26 जून से शुरू होगी और 13 जुलाई को आखिरी उड़ान जाएगी। इस साल 30 जुलाई को हज होगा। हज यात्रियों की वापसी 14 अगस्त से शुरू होगी। हज कमेटी आफ इंडिया ने सभी राज्य हज कमेटियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण काम फरवरी 2021 में होगा और 10 दिसंबर तक ऑनलाइन फार्म फॉर्म भरे जाएंगे।

हज कमेटी ने कोविड-19 के चलते अभी बिल्डिंग सिलेक्शन टीम व बिल्डिंग सिलेक्शन कमेटियां विदेश मंत्रालय भारत सरकार‚ हज कमेटी आफ इंडिया और काउंसुलेट जनरल आफ इंडिया जेद्दा के साथ हज यात्रियों के मक्का व मदीना में ठहरने के लिए होटलों/भवनों का चयन करने की तिथि की घोषणा नहीं की है।


संबंधित खबरें