काम की खबर: अब राशन की दुकानों पर बनेंगे आधार और पैन कार्ड,अगले साल से शुरू होगी सुविधा

टीम भारत दीप |

छोटा कंप्‍यूटर दिया जाएगा, यह डिजिटल सेवा पोर्टल (डीसीपी) से जुड़ी होगी।
छोटा कंप्‍यूटर दिया जाएगा, यह डिजिटल सेवा पोर्टल (डीसीपी) से जुड़ी होगी।

राशन दुकानदारों द्वारा लंबे समय से कमीशन बढ़ाने की मांग की जा रही है। सरकार दो रुपये गेहूं व तीन रुपये चावल बेचकर राशन दुकानदारों को अधिक कमीशन नहीं दे सकती है। सरकार ने फिलहाल राशन दुकानदारों की आय बढ़ाने के लिए बिजली के बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई है।

मुरादाबाद। प्रदेश सरकार राशन दुकानदारो की आय बढ़ाने और जनता को घर के पास सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक लाभकारी योजना लाई। इस योजना के इसके तहत राशन की दुकानों पर आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि बनाए जाएंगे। यह योजना अगले वित्तीय वर्ष में शुरू हो सकती है। 

मालूम हो कि राशन दुकानदारों द्वारा लंबे समय से कमीशन बढ़ाने की मांग की जा रही है। सरकार दो रुपये गेहूं व तीन रुपये चावल बेचकर राशन दुकानदारों को अधिक कमीशन नहीं दे सकती है। सरकार ने फिलहाल राशन दुकानदारों की आय बढ़ाने के लिए बिजली के बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई है।

दुकानदार राशन वितरण करने वाली प्वाइंट आफ सेल्स मशीन के माध्यम से बिजली का बिल जमा करता है, इसके बदले में प्रत्येक बिल पर न्यूनतम पांच रुपये कमीशन मिलता है। सरकार ने सभी प्रकार की सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए आवेदन करने को जनसुविधा केंद्र (सीएससी) की स्थापना की है। 

हिन्दी दैनिक अमर उज्जाला में प्रकाशित विस्तृत रिपोर्ट के अनुसार आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड बनाने, जमीन का नक्शा निकालने जैसी 73 प्रकार की सुविधा के लिए सीएससी से आवेदन करना पड़ता है। प्रत्येक काम के लिए सरकार ने मामूली शुल्क तय कर रखा है।

इसकी अधिकांश राश‍ि सीएससी संचालक को म‍िलती है। सरकार ने राशन दुकानों पर सीएससी सुविधा उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। राशन दुकानदारों को प्वाइंट आफ सेल्स मशीन के स्थान पर छोटा कंप्‍यूटर दिया जाएगा। यह डिजिटल सेवा पोर्टल (डीसीपी) से जुड़ी होगी।

राशन लेने वाले व्यक्ति इसके स्क्रीन पर अंगूठा लगाएंगे और राशन मिल जाएगा। राशन दुकानदार इस सिस्टम के माध्यम से आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, जाति, आय निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए लोगों का आवेदन करेंगे।

आवेदन पूरा होते ही सिस्टम आवेदक से कितना शुल्क लिया जाएगा, इसकी जानकारी उपलब्ध कराएगा। इससे राशन दुकानदारों की आय बढ़ेगी और सुबह से शाम तक राशन की दुकानें खुली भी रहेंगी। 

अगले वित्तीय वर्ष यानी अप्रैल 2022 से यह सुविधा शुरू की जानी प्रस्तावित है। जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि राशन दुकानों को सरकार बहुद्देशीय बनाने की योजना है। राशन वितरण के साथ आधार कार्ड, आदि बनाने के लिए ‌आवेदन करने की सुविधा होगी।

इससे गांव के लोगों को सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी और प्रत्येक दिन राशन दुकानें खुले होने से राशन लेने के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए भी यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा गांव में ही लोगों को सारी सुविधाएं मिल जाएगी, इससे दुकानदारों की आय भी बढ़ेगी और लोगों को गांव में सुविधाएं भी मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें