सरकारी नौकरी चाहिए तो अब करनी पड़ेगी सरकार की ये शर्त पूरी

टीम भारतदीप |

सरकारी नौकरी के लिए अब यह शर्त करनी होगी पूरी
सरकारी नौकरी के लिए अब यह शर्त करनी होगी पूरी

अब सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक प्रतिभागियों को एक हलफनामा दाखिल करना होगा, जिसमें ये लिखकर देना होगा कि आप टोबैको प्रोडक्ट्स नहीं यूज करते हैं और भविष्य में भी इसका सेवन नहीं करेंगे।

रांची। यदि आपको सरकारी नौकरी चाहिए तो आपको नशे की लत को पीछे छोड़ना होगा, क्योंकि इस आदत के साथ आपको झारखंड में सरकारी नौकरी नहीं मिल पाएगी। दरअसल झारखंड सरकार ने सरकारी नौकरी के लिए प्रतिभागियों के सामने ये अनोखी शर्त रखी है।

जानकारी के मुताबिक यहां अब सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक प्रतिभागियों को एक हलफनामा दाखिल करना होगा, जिसमें ये लिखकर देना होगा कि आप टोबैको प्रोडक्ट्स नहीं यूज करते हैं और भविष्य में भी इसका सेवन नहीं करेंगे।

राज्य सरकार का सरकारी नौकरी के लिए यह नया नियम अगले बरस एक अप्रैल, 2021 से झारखंड में लागू हो जाएगा। बताते चलें कि यह नियम उन प्रतिभागियों के लिए ही होगा, जो झारखंड के किसी सरकारी विभाग में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं।

बीते मंगलवार को रांची में हुई टोबैको कंट्रोल कमिटी के साथ हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि जिन दुकानों पर टोबैको प्रोडक्ट्स की बिक्री होती है, वहां पर खाने की चीजें नहीं बेची जाएंगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी दुकानों पर चाय-बिस्किट तक की बिक्री नहीं होगी।

रिपोर्ट में झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम के हवाले से लिखा गया है कि ऐसे मामले को लेकर हर किसी में सहमति होनी चाहिए। इस फैसले से नई पीढ़ी को तम्बाकू के सेवन जैसी बुरी आदतों से बचाने में मदद मिलेगी।

नेशनल टोबैक कंट्रोल प्रोग्राम के राज्य नोडल अधिकारी एल आर पाठक ने बताया कि कमिटी ने यह फैसला किया है कि इस नए नियम को अगले साल एक अप्रैल 2021 से लागू कर दिया जाएगा। सरकारी नौकरी के लिए जो भी व्यक्ति इच्छुक है, उसे यह हलफनामा देना अनिवार्य होगा।

बताया जा रहा है कि कैंडिडेट्स को केवल ऑफिस में ही नहीं बल्कि ऑफिस के बाहर भी टोबैको प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना होगा। वहीं बीजेपी नेता शिव पूजन पाठक ने राज्य सरकार के इस पहल का स्वागत किया है और यह भी कहा है कि सरकार को शराब पर प्रतिबंध लगाने के बारे में भी सोचना चाहिए।

राज्य को पूरी तरह नशा मुक्त बनाना की दिशा में काम करना चाहिए।
 


संबंधित खबरें