काम की बात, आधार कार्ड में सिर्फ इतनी बार करा सकते है सुधार

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

कई बार आपरेटर की गलती से नाम की स्पेलिंग गलत हो जाती है।
कई बार आपरेटर की गलती से नाम की स्पेलिंग गलत हो जाती है।

आधार कार्ड धारी अपने नाम की स्पेलिंग में दो बार बदलाव करा सकता है। अगर गलती से लिंग गलत दर्ज हो गई तो इसे बदलवाने का केवल एक बार का विकल्प होता है। इसी तरह जन्म तिथि जीवन में एक बार इस शर्त के अधीन कि डेट ऑफ बर्थ की वर्तमान स्थिति घोषित/अनुमानित है। (जन्म तिथि में परिवर्तन केवल असत्यापित जन्मतिथि के लिए अपडेट किया जा सकता है।

नईदिल्ली। अधिकांश लोग जब आधार कार्ड बनवाते है तो कुछ न कुछ कमी छूट जाती है। ऐसे में बाद में करेक्शन कराने का विकल्प रहता है। कई बार उपभोक्ता की वजह से तो कई बार ऑपरेटर की गलती से छोटी-छोटी गलतियां जैसे स्पेलिंग मिस्टेक, मोबाइल नंबर में एकाध अंक का गलत इंट्री हो जाना आदि।

इस कारण उपभोक्ता जब सरकारी काम के लिए आधार कार्ड लगता है तो उसका काम अटक जाता है, क्योंंकि उसके सारे दस्तावेजों से उसका आधार कार्ड मैच नहीं कर रहा होता है। ऐसे में इन कमियों को दूर कराया जाता है। ऐसे में एक सवाल उठता है ​कि आधार कार्ड को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है। और क्या-क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे।

यह है नियम

आधार कार्ड धारी अपने नाम की स्पेलिंग में दो बार बदलाव करा सकता है। अगर गलती से लिंग गलत दर्ज हो गई तो इसे बदलवाने का केवल एक बार का विकल्प होता है।इसी तरह जन्म तिथि जीवन में एक बार इस शर्त के अधीन कि डेट ऑफ बर्थ  की वर्तमान स्थिति घोषित/अनुमानित है। (जन्म तिथि में परिवर्तन केवल असत्यापित जन्मतिथि के लिए अपडेट किया जा सकता है।

यह दस्तावेज जरूरी

आधार कार्ड सुधार के लिए उपभोक्त को नाम के लिए पहचान की प्रूफ (पीओआई) की स्कैन की गई प्रति जन्म तिथि के लिए: जन्म तिथि के प्रूफ की स्कैन की गई प्रति, लिंग के लिए मोबाइल/फेस ऑथेंट के माध्यम से ओटीपी प्रमाणीकरण, पते के लिए: प्रूफ ऑफ एड्रेस की स्कैन की गई कॉपी। की जरूरत पड़ती है। 

 सभी सरकारी योजना के लिए आधार जरूरी

आपकों पता हो कि सभी सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी है। चाहे बच्चे का स्कूल में नाम लिखाना खाता खुलनवान, बैंक से लोन लेना हर जगह आधार की अनिवार्यता हो गई है। यहां त​क कि आपको अगर खाद या ​गैस की सब्सिडी चाहिए तो भी आधार जरूरी है। इसलिए इस दस्तावेज को बनवाते समय हर जरूरी विकल्पों को बेहद सावधान से भरे। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें