लखनऊ: ए​टीएम कार्ड का क्लोन बनाकर यूं कर देते थे खाता खाली, पुलिस ने चार लोगों को धरदबोचा

टीम भारत दीप |

चार शातिर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
चार शातिर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

यह लोग एटीएम बूथों पर मदद के बहाने ग्राहकों के एटीएम कार्ड का डाटा स्कीमर मशीन से चुरा लेते थे। फिर स्कीमर डिवाइस की मदद से चुराए डाटा से महज 10 मिनट में कार्ड का क्लोन बना कर पैसे निकाल लेते थे। इस बाबत पुलिस ने बताया कि साइबर ठग मदद के बहाने कार्ड का डाटा चुराने वाले प्रतापगढ़ के धर्मेंद्र यादव, उमेश कुमार यादव, भूपेंद्र कुमार और आलोक कुमार को गिरफ्तार किया गया है।

लखनऊ। साइबर ठग गांव—देहात के कम पढें—लिखे लोग जब एटीम से पैसे निकालने जाते तो उनसे तिकड़मबाजी कर उनका डाटा चुरा लेते और बाद में उन्हें चूना लगा देते थे। यूपी की राजधानी लखनऊ पुलिस ने ऐसे ही शातिर अपराधियों को धरदबोचा है। दरअसल ग्रामीण इलाकों में एटीएम बूथ में आने वाले अनाड़ी यूजर के एटीएम का डाटा चुराने वाले चार शातिर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

बताया गया कि यह लोग एटीएम बूथों पर मदद के बहाने ग्राहकों के एटीएम कार्ड का डाटा स्कीमर मशीन से चुरा लेते थे। फिर स्कीमर डिवाइस की मदद से चुराए डाटा से महज 10 मिनट में कार्ड का क्लोन बना कर पैसे निकाल लेते थे।

इस बाबत पुलिस ने बताया कि साइबर ठग मदद के बहाने कार्ड का डाटा चुराने वाले प्रतापगढ़ के धर्मेंद्र यादव, उमेश कुमार यादव, भूपेंद्र कुमार और आलोक कुमार को गिरफ्तार किया गया है। बताया गया कि इनके पास से एक लैपटाप, एक स्कीमर डिवाइस, एक डेबिट कार्ड राइटर डिवाइस, 39 एटीएम कार्ड, एक कार और जाली नंबर प्लेट बरामद हुई है।

यह लोग लखनऊ व आसपास के ग्रामीण इलाकों में लोगों को शिकार बनाते थे। पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर गिरोह में शामिल आरोपी धर्मेंद्र ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए उन्होंने कार्ड क्लोन करने का तरीका सीखा था। बताया कि वह लोग अलग-अलग शहरों में घूम घूम कर वारदातों को अंजाम देते थे।

खास तौर पर वह उस जगह को निशाना बनाते थे जो एटीएम सुनसान इलाके में हो और जहां गार्ड तैनात न हो। एसपी के अनुसार गिरोह में शामिल उमेश, धर्मेंद्र और आलोक ने आठवीं क्लास के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। बताया गया कि उमेश और धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया के जरिए कार्ड क्लोनिंग करने का तरीका सीखा था।
 


संबंधित खबरें