लखनऊ: साइबर ठगों ने आपदा को बनाया अवसर, पेंशनधारियों के खातों पर यूं साफ कर रहे हाथ

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

विभागों से सेवानिवृत्त का डेटा उठाते हैं और उन्हें पेंशन निदेशालय का कर्मी बन कॉल करते हैं।
विभागों से सेवानिवृत्त का डेटा उठाते हैं और उन्हें पेंशन निदेशालय का कर्मी बन कॉल करते हैं।

साइबर ठगों ने कई पेंशनधारियों के खाते साफ कर दिए हैं। बताया गया कि बदमाशों ने लूट के लिए नया तरीका अपना लिया है। वह पेंशनधारियों को फोन करके अपना शिकार बनाते हैं। बताया गया कि पहले तो पेंशन निदेशालय का कर्मी बनकर लोगों को फोन करते हैं। उनसे बैंकिंग डिटेल्स निकलवा लेते हैं।

लखनऊ। कोरोना संकटकाल में जहां लोगों की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रहीं।   वहीं इस महामारी में आपदा को अवसर बनाने वालों की कमी नहीं है। वहीं खबर है कि इस बीच साइबर ठगों ने कई पेंशनधारियों के खाते साफ कर दिए हैं। बताया गया कि बदमाशों ने लूट के लिए नया तरीका अपना लिया है। वह पेंशनधारियों को फोन करके अपना शिकार बनाते हैं।

बताया गया कि पहले तो पेंशन निदेशालय का कर्मी बनकर लोगों को फोन करते हैं। उनसे बैंकिंग डिटेल्स निकलवा लेते हैं। इसके बाद बैंक खाता साफ कर देते हैं। ऐसे में साइबर सेल ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को चेताया है ताकि लोग सावधान रहें और वह ठगी का शिकार होने से बच सकें।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने सभी पेंशनधारियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के समय में छूट दी थी। बताया गया कि लॉकडाउन लगने के कारण सभी कार्यालय बंद थे। जिस कारण कई लोगों के प्रमाण पत्र जमा नहीं हो सके। इसका फायदा साइबर ठगों ने उठाना शुरू कर दिया है।

बताया गया कि पेेंशनधारियों के नंबर कई विभागों में दर्ज हैं। वहां से डेटा निकालने के बाद बदमाश लोगों को फोन करके ठगी कर रहे हैं। मिली जानकारी में एसीपी साइबर क्राइम सेल विवेक रंजन राय के मुताबिक यह साइबर अपराधी विभागों से सेवानिवृत्त का डेटा उठाते हैं और उन्हें पेंशन निदेशालय का कर्मी बन कॉल करते हैं।

बताया गया कि वह इतनी चालाकी से भरोसा दिलाकर उनका बैंक डिटेल लेते हैं। जिसके बाद मोबाइल से ओटीपी पूछकर उनके खाते से पैसा उड़ा देते हैं। एसीपी विवेक रंजन के मुताबिक पेंशनधारियों को कभी भी विभाग की ओर से कॉल करके ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए नहीं कहा जाता है।

बताया गया कि यदि किसी को भी जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए कोई कॉल आता है तो वह निश्चय ही ठगों की तरफ से किया गया है। ऐसे में बहुत सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही किसी भी हालत में अपनी बैंक की डिटेल किसी को नहीं देनी चाहिए।


 


संबंधित खबरें