लखनऊ : 132 चौराहों पर ऑनलाइन चालान का सिस्टम लागू, महज चंद घंटों में सैकड़ों का कटा चालान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

इन पर रहेगी विशेष निगरानी।
इन पर रहेगी विशेष निगरानी।

अब इन चौराहों पर यदि आपने ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो चालान सीधे आपके घर पहुंच जाएगा। बताया गया कि इन चौराहों पर मॉनिटरिंग करने के लिए 700 हाईटेक CCTV कैमरे लगाए गए हैं। ये ऑटोमेटिक आपकी फोटो खींच लेंगे।

लखनऊ।सूबे की राजधानी लखनऊ में अब ट्रैफिक नियमों की अनदेखी निश्चित रूप से भारी पड़नी ही है। दरअसल आज यानी एक जुलाई से ही शहर के 132 चौराहों पर ऑनलाइन चालान का सिस्टम लागू हो गया। इसके लागू होते ही महज चंद घंटों में 100 से अधिक लोगों के चालान हो गए। यानि अब इन चौराहों पर यदि आपने ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो चालान सीधे आपके घर पहुंच जाएगा।

बताया गया कि इन चौराहों पर मॉनिटरिंग करने के लिए 700 हाईटेक CCTV कैमरे लगाए गए हैं। ये ऑटोमेटिक आपकी फोटो खींच लेंगे। फिर ट्रैफिक पुलिस आपके पते पर चालान भेजेगी। बताया गया कि इसे NIC से जुड़ा ITMS सर्वर गाड़ी नंबर के आधार पर चालान करेगा। बताया गया कि​ इसका मैसेज भी तत्काल गाड़ी के मालिक के उस मोबाइल नंबर पर पहुंच जाएगा जो RTO में रजिस्टर होगा।

इसमें चालान होने की वजह, समय व चालान की राशि का ब्यौरा फोटो के साथ होगा। मिली जानकारी के मुताबिक इस नई व्यवस्था में सुबह 7 बजे दोपहर 12 बजे तक 100 लोगों का ऑनलाइन चालान हुआ है। वहीं यहां काम देखने वाली संस्था टेक्नोशिश के अधिकारियों ने बताया कि पहला चालान सुबह 10 बजे के करीब किया गया। पॉलिटेक्निक चौराहे पर कार सवार ने सिंगल तोड़ा था।

बताया गया कि जो चालान हुए हैं उनमें बड़ी संख्या बाइक सवार लोगों की है। जिन्होंने हेलमेट नहीं पहन रखा था। वहीं कार में सीट बेल्ट न लगाने पर भी चालान हुआ है। बताया गया कि कई जगह पर लोगों ने जेबरा लाइन को क्रास भी किया था। सुबह से अहिमामऊ, हजरतगंज, बारा बिरवा, 1090, वॉर्लिंगटन चौराहों पर सबसे अधिक चालान हुए हैं। बताया गया कि इसमें पहले दो घंटे कार वालों की संख्या ज्यादा रही।

 बताया गया कि यह सिस्टम नया नहीं है। अभी तक शहर के 52 चौराहों पर यह व्यवस्था लागू थी। इसमें 80 चौराहों को और शामिल किया गया है। शहर के छोटे बड़े 511 चौराहें है। एसीपी यातायात सैफुद्दीन बेग के अनुसार अब शहर के यातायात का संचालन ITMS के माध्यम से किया जाएगा। बताया गया कि शहर के सभी प्रमुख चौराहों के साथ ही मुख्य बाजारों में भी यातायात कर्मी फोटो खींच कर चालान करेंगे।

बताया गया कि चालान से बचने के लिए लोगों को यातायात नियम पालन करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम से जागरूक भी किया जाएगा। बताया गया कि एनआईसी से कई छोटे शहरों के वाहनों का डाटा न मिल पाने से चालान प्रक्रिया में दिक्कत आ रही थी। इसके लिए कई बार यातायात विभाग ने संबंधित आधिकारियों को पत्र लिखे थे।

मुख्यमंत्री के हर शहर में आईटीएमएस लागू करने के आदेश आते ही एनआईसी से सभी वाहनों का डाटा उपलब्ध हो गया। इससे आनलाइन चालान की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो गई।

यह लगेगा जुर्माना
हेलमेट न पहनने पर- 1000 रुपए।
सीट बेल्ट न लगाने पर- 1000 रुपए।
गाड़ी चलाते समय मोबाइल से बात पर- 5000 रुपए।
खतरनाक ड्राइविंग पर- 5,000 रुपए।
इंश्योरेंस न होने पर- 2,000 रुपए।

इन पर रहेगी विशेष निगरानी

ट्रैफिक रूकने के समय जेबरा लाइन के बाहर यदि गाड़ी रही तो चालान किया जाएगा। दो पहिया पर दोनों सवारियों (चार वर्ष से ऊपर) के हेलमेट व तीसरी सवारी पर भी होगी नजर। निर्धारित गति सीमा से तेज चलाने वाले वाहन चालक चार पहिया वाहन में शीट बेल्ट। वाहन चलाते वक्त नशा व मोबाइल का प्रयोग करने वाले का भी चालान किया जाएगा। नाबालिग के हाथ में वाहन।एकल दिशा व रॉग साइड में चलने वालों का भी चालान होगा।

ये करना पड़ेगा भारी
बताया गया कि दोपहिया सवार को स्टंट करते हुए पकड़े जाने पर दस हजार रुपये का जुर्माना अदा करना पड़ेगा। वहीं ध्वनि, वायु प्रदूषण, कारों पर डार्क फिल्म आदि मसलों पर दस हजार रुपये की पेनाल्टी भुगतनी पड़ेगी। वहीं नाबालिग ने गाड़ी चलाई तो 25,000 रुपये का जुर्माना होगा। साथ ही सालभर के लिए गाड़ी का पंजीयन निरस्त कर दिया जाएगा। वहीं किशोर का डीएल 25 साल की उम्र तक नहीं बन पाएगा।


संबंधित खबरें