लखनऊ: किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरे सपाईयों पर बरसी पुलिस की लाठियां

टीम भारतदीप |
अपडेट हुआ है:

कई कार्यकर्ताओं के चोटिल होने की खबर है।
कई कार्यकर्ताओं के चोटिल होने की खबर है।

इसके बावजूद पुलिस को चकमा देते हुए तमाम कार्यकर्ता भीड़ की शक्ल में डीएम कार्यालय का घेराव करने अचानक निकल पड़े। पुलिस ने बैरीकेडिंग कर उन्हें रोकना चाहा, लेकिन कार्यकर्ता उग्र हो उठे। बैरिकेड्स को तोड़ने का प्रयास किया।

लखनऊ। तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन का आज 19वां दिन है। दिल्ली की सीमाओं पर किसान आज भूख हड़ताल पर बैठे हैं। उधर, गृह मंत्री अमित शाह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मीटिंग चल रही है। जबकि उत्तर प्रदेश में विपक्षी पार्टियां भी किसानों के समर्थन में सड़क पर उतर रही हैं।

सोमवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर पार्टी कार्यकर्ता आज पैदल, साइकिल और बाइक यात्रा निकाल रहे हैं। ऐसे में पुलिस व खुफिया एजेंसियां अलर्ट पर हैं। लखनऊ समेत कई शहरों में सपा कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़पें की खबर सामने आई हैं।

कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है।. किसानों के समर्थन में सपा के नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चैधरी को पुलिस ने उनके आवास के बाहर ही रोक लिया। उनकी गाड़ी भी जब्त कर ली गई थी। आखिरकार उन्होंने अपने आवास के बाहर ही धरना शुरू किया।

उन्होंने सत्ताधारी सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार सिर्फ पूंजीपतियों की सरकार है उन्हीं के समर्थन में काम कर रही है। वहीं राजधानी लखनऊ में किसान आंदोलन के समर्थन में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता प्रदर्शन करने के लिए जिला अधिकारी कार्यालय जा रहे थे।

इससे पहले ही उन्हें नगर कार्यालय व अलग-अलग इलाके में रोक कर हिरासत में लिया गया। इसके बावजूद पुलिस को चकमा देते हुए तमाम कार्यकर्ता भीड़ की शक्ल में डीएम कार्यालय का घेराव करने अचानक निकल पड़े। पुलिस ने बैरीकेडिंग कर उन्हें रोकना चाहा, लेकिन कार्यकर्ता उग्र हो उठे।

बैरिकेड्स को तोड़ने का प्रयास किया। जिस पर पुलिस ने उन पर बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज कर दिया जिसमें कई कार्यकर्ताओं के चोटिल होने की खबर है। वहीं एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक किसी भी विधायक-सांसद के आवास के घेराव की अनुमति नहीं है।

अब तक पूरे प्रदेश में शांति बनाए रखने के लिए पूरी सतर्कता बरतने के साथ ही उपद्रव और गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। इस पर गंभीरता से स्थानीय प्रशासन नजर बनाए हुए हैं। वहीं पूरे प्रदेश में 140 कंपनी पीएसी की तैनात किया गया है। 8.00 बजे से सभी अधिकारी भ्रमण पर है।

9 रेंज के आईजी भी अन्य जिलों में भेजे गए हैं। एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार खुद सभी जिलों के अफसरों से हालात की रिपोर्ट ले रहे हैं। ज्ञापन लेने के लिए थाने स्तर पर मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं।


संबंधित खबरें