माही फिर बने बादशाह: कोलकाता को चेन्नई ने 27 रन से हराकर चौथी बार बनी आईपीएल​ विजेता

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

200वां मुकाबला खेल रहे रवींद्र जडेजा ने अपने शानदार प्रदर्शन किया।
200वां मुकाबला खेल रहे रवींद्र जडेजा ने अपने शानदार प्रदर्शन किया।

टॉस हारकर मैदान पर उतरी चेन्नई की शुरुआत काफी शानदार रही। पहले विकेट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने 8 ओवर में 61 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को सुनील नरेन ने ऋतुराज (32) को आउट कर तोड़ा। नरेन ने इसके बाद रॉबिन उथप्पा (31) की विकेट चटकाई।

दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फिर अपनी बादशाहत कायम की है। धोनी की टीम ने आईपीएल 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए चेन्नई ने 192/3 का रन बनाया। टीम के लिए फाफ डुप्लेसिस (86) रन बनाकर सरहानीय योगदान दिए। 193 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर की टीम मात्र रन बनाकर ढेर हो गई।आपकों बता दें कि चेन्नइ से पहले मुंबई ने अब तक 5 बार आईपीएल का फाइनल अपने नाम कर चुकी है। 

शुरू से ही चेन्नई ने किया जबरदस्त प्रदर्शन

टॉस हारकर मैदान पर उतरी चेन्नई की शुरुआत काफी शानदार रही। पहले विकेट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने 8 ओवर में 61 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को सुनील नरेन ने ऋतुराज (32) को आउट कर तोड़ा।

नरेन ने इसके बाद रॉबिन उथप्पा (31) की विकेट चटकाई। फाफ डुप्लेसिस ने 59 गेंद पर (86) रन बनाए जबकि मोइन अली ने सिर्फ 20 गेंदों पर (37) रनों की नाबाद पारी खेली। 20 ओवर में टीम ने 192/3 का स्कोर बनाया।

कोलकाता ने भी दी शानदार शुरूआत

चेन्नई से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने भी शानदार शुरूआत की, लेकिन अंतिम तक अपनी लय बरकरार नहीं रख सकीं, इस वजह से हार का सामना करना पड़ा। मालूम हो कि पहले विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने 91 रन की शानदार शुरूआत दी।

इस साझेदारी को तोड़ने का काम शार्दूल ठाकुर ने अय्यर (50) को आउट कर पवेलियन भेजा। इसी ओवर में उन्होंने नितीश राणा (0) की विकेट चटकाई। अगले ही ओवर में हेजलवुड ने सुनील नरेन (2) को पवेलियन भेज दिया। अब KKR का स्कोर 97/3 था।

108 के स्कोर पर टीम ने शुभमन गिल (51) की विकेट गंवाई। गिल के विकेट के बाद KKR के अगले चार विकेट सिर्फ 17 रनों के अंदर गिरे। दिनेश कार्तिक (9), शाकिब अल हसन (0), राहुल त्रिपाठी (2) और कैप्टन मोर्गन (4) के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

200वें मैच में चमके जडेजा

आईपीएल में अपना 200वां मुकाबला खेल रहे रवींद्र जडेजा ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया। उन्होंने चार ओवर में 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए। कार्तिक और शाकिब की विकेट तो उन्होंने लगातार दो गेंदों पर चटकाए।

आपकों बता दें कि चेन्नई के ओपर बैट्समैन ऋतुराज गायकवाड़ ने इस सीजन में ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमा लिया है। गायकवाड़ सबसे कम उम्र में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी बने।

उन्होंने यह रिकॉर्ड 24 साल की उम्र में हासिल किया। उनसे पहले ये कीर्तिमान पंजाब किंग्स के पूर्व सलामी बल्लेबाज शॉन मार्श (25 साल) के नाम पर दर्ज था। इस सीजन ऋतुराज ने 16 मैचों में 45.36 की शानदार औसत के साथ 635 रन बनाए।

इसे भी पढ़ें....


संबंधित खबरें