पीएनबी में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर बनाएं बेटी का भविष्य सुरक्षित

टीम भारत दीप |

इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोल सकते है।
इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोल सकते है।

आप इसमें कम से कम साल में 250 रुपये जमा करके बेटी के भविष्य के 15 लाख रुपये जुटा सकते है। इस योजना में एक माता-पिता एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं।

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन योजनाएं समय -समय पर लाता रहता है। पीएनबी अपने उन उपभोक्तओं के लिए एक बेहतरीन योजना लाया है। जिसका लाभ वे उपभोक्ता उठा सकते है जिनकी बेटी की उम्र अभी दस वर्ष से कम है।

ऐसे उपभोक्ताा बेटी के नाम पीएनबी में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। सबसे बड़ी इस योजना की खासियत है कि आप इसमें कम से कम साल में 250 रुपये जमा करके बेटी के भविष्य के 15 लाख रुपये जुटा सकते है।

इस योजना में एक माता-पिता एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं।

मात्र 250 रुपये से खाता खोले

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए उपभोक्ता मात्र 250 खर्च  जेब से खर्च करने पड़ सकते है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस खाते में जमा रकम पर 7.6 फीसद ब्याज मिलता है।

इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है।इस खाते से आप बेटी की पढ़ाई के लिए पैसा निकाल सकते है या बालिग होने पर शादी के लिए निकाल सकते है। 

मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा

आपकों बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे, 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

साल में 250 रुपये जमा करना जरूरी

यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाईव किया जा सकता है, अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है।

 इसे भी पढ़ें...



 


संबंधित खबरें