ताजनगरी की सुंदरता बरकरार रखने नपा ने चार पेठा कारखानों को किया सील, लगाया जुर्माना

टीम भारत दीप |

85 हजार रुपये का जुर्माना वसूलकर नगर निगम कोष में जमा कराया गया।
85 हजार रुपये का जुर्माना वसूलकर नगर निगम कोष में जमा कराया गया।

सोमवार को सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला के साथ सिटी मजिस्ट्रेट प्रतिपाल चौहान, एसीएम राजकुमार शर्मा, प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल एके सिंह (रिटायर्ड) ने राजपुर चुंगी और राजामंडी क्षेत्र में छापा मारा गया, जिसमें पेठा बनाने वाले चार कारखानों को सील किया गया।

आगरा। पर्यटन नगरी आगरा की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। ताजनगरी को प्रदूषण से बचाने के लिए जिले में कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए है। इन प्रतिबंधों का पालन कराने के लिए सख्त कार्रवाई की जा रही है।

इसी क्रम में एनजीटी के आदेशों का उल्लंघन कर कोयले और लकड़ी से भट्ठियां जलाकर पेठा बना रहे चार कारखानों को नगर निगम ने प्रशासन के साथ मिलकर सील कर दिया।

छोटा उखर्रा, राजपुर चुंगी, राजामंडी, किदवई पार्क में अवैध रूप से चलाई जा रही कोयले की भट्ठियों को बंद करने के साथ कारखानों को सील कर दिया गया। इन पर एनजीटी के आदेश के तहत 85 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। 

कोयला लकड़ी जलाने पर है प्रतिबंध

सोमवार को सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला के साथ सिटी मजिस्ट्रेट प्रतिपाल चौहान, एसीएम राजकुमार शर्मा, प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल एके सिंह (रिटायर्ड)  ने राजपुर चुंगी और राजामंडी क्षेत्र में छापा मारा गया, जिसमें पेठा बनाने वाले चार कारखानों को सील किया गया।

ताज ट्रिपेजियम जोन में कोयला और लकड़ी जलाने पर प्रतिबंध के बावजूद चारों कारखानों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा था। इन चारों से 85 हजार रुपये का जुर्माना वसूलकर नगर निगम कोष में जमा कराया गया।

पॉलिथीन जब्त कर लगाया जुर्माना

प्रशासन की टीम ने वार्ड नंबर 4 सेवला जाट, मधुनगर क्षेत्र में सेनेटरी इंस्पेक्टर लकी शर्मा के सहयोग से प्रवर्तन दल ने क्षेत्रीय दुकानदारों पर छापा मारकर एक किलो प्रतिबंधित पॉलिथीन और प्लास्टिक जब्त की। उनसे आठ हजार रुपये प्रतिबंधित पॉलिथीन मिलने पर और 2200 रुपये का जुर्माना गंदगी करने पर वसूला गया।

न्यू आगरा से हटवाए 76  अतिक्रमण

नगर निगम के प्रवर्तन दल ने न्यू आगरा थाने से दयालबाग रोड तक अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाया। इस दौरान 76 अतिक्रमण हटवाए गए, जिनमें फुटपाथ और सड़क पर रखे 6 खोखे, 46 ठेल धकेल, 10 तिरपाल, 14 काउंटर हटवाए गए। दुकानदारों को चेतावनी दी गई कि दोबारा अतिक्रमण करने पर जुर्माना वसूला जाएगा और खोखे, काउंटरों को ध्वस्त करा दिया जाएगा।  

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें