नेपाल सरकार ने भारत से लगी अपनी सीमाएं खोली, अभी तीसरे देश के नागरिकों को इंट्री नहीं

टीम भारत दीप |

तीसरे देश के नागरिकों को सीमा से प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई है।
तीसरे देश के नागरिकों को सीमा से प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई है।

अगले चौबीस घंटे के अंतराल में सोनौली सीमा सहित भारत नेपाल की सीमावर्ती क्षेत्र के सभी चौकियों पर आवागमन सामान्य हो जाएगा। बीते काफी समय से ये सीमाएं बंद थी। दरअसल कोरोनावायरस संक्रमण के कारण सीमाएं बंद थीं। नेपाल सरकार ने सुदूर पश्चिम की बैतड़ी के झूलाघाट और दारचुला के खलंगा, पुलघाट को पूरी तरह से खोल दिया है। ये सभी सीमाएं भारत से जुड़ी हैं।

महराजगंज। नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय ने काफी समय से बंद भारत नेपाल की सभी सीमाओं को खोलने के आदेश दिये हैं। बताया गया कि अगले चौबीस घंटे के अंतराल में सोनौली सीमा सहित भारत नेपाल की सीमावर्ती क्षेत्र के सभी चौकियों पर आवागमन सामान्य हो जाएगा। बीते काफी समय से ये सीमाएं बंद थी।

दरअसल कोरोनावायरस संक्रमण के कारण सीमाएं बंद थीं। नेपाल सरकार ने सुदूर पश्चिम की बैतड़ी के झूलाघाट और दारचुला के खलंगा, पुलघाट को पूरी तरह से खोल दिया है। ये सभी सीमाएं भारत से जुड़ी हैं। जिला प्रशासन कार्यालय, कैलाली में सूचना अधिकारी शिवराज जोशी के मुताबिक केंद्रीय कैलाली में गौरीफंटा में 30 सीमा चौकियां  और कंचनपुर में गद्दा चौकी सीमा चौकियां भी खोल दी गयी हैं।

उनके मुताबिक गृह मंत्रालय ने मंत्रिपरिषद के निर्णय के आधार पर सीमा चौकी  खोली है। बताया गया कि चौकियों के खुलने से दोनों देशों के नागरिक स्वास्थ्य सुरक्षा के मानकों का पालन करते हुए आसानी से घूम सकेंगे। यह भी बताया गया कि मंत्रालय ने तीसरे देश के नागरिकों को सीमा से प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी।

इस संबंध में इंस्पेक्टर बेलहिया ईश्वरी अधिकारी के मुताबिक  जिला प्रशासन सोनौली सीमा को खोलने के लिए तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में रूपनदेही जिले से सटी सभी सीमाओं से आवागमन सामान्य कर दिया जाएगा।
 


संबंधित खबरें