टीवी से मनोरंजन होगा महंगा, एक दिसंबर से कुछ चैनलों के चुकाने होंगे अधिक दाम, जानिए कितना

टीम भारत दीप |

उन उपभोक्तओं पर भार बढ़ेगा जो इन चैनलों से मनोरंजन करते है।
उन उपभोक्तओं पर भार बढ़ेगा जो इन चैनलों से मनोरंजन करते है।

मौजूदा वक्त में इन चैनल्स की औसत कीमत 49 रुपये प्रति माह है, जिसे बढ़ाकर 69 रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है। इसी तरह sony के लिए 39 रुपये की जगह 71 रुपये प्रतिमाह खर्च करने होंगे। जबकि ZEE के लिए 39 रुपये की जगह 49 रुपये और Viacom18 चैनलों के लिए 25 रुपये प्रति माह की जगह 39 रुपये प्रति माह खर्च होंगे।

नई दिल्ली। अभी देश के मनोरंजन का प्रमुख साधन टेलीविजन यानि टीवी है।अब टीवी के दर्शकों को तगड़ा झटका लगने वाला है। आपकों बता दें कि  दिसंबर से टीवी के जरिए मनोरंजन करने वालों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी, दरअसल 1 दिसंबर से कुछ चुनिंदा चैनल्स के दाम बढ़ने जा रहे हैं।

दर्शकों को 1 दिसंबर से इन चैनलों के लिए 50 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। बता दें कि देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क्स ZEE, STAR, SONY, VIACOM 18 ने अपने कुछ चैनल्स को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) के प्रस्तावि बुके लिस्ट से बाहर कर दिया है। ऐसे में अगर आपको इन चैनल्स को देखने के लिए 50 फीसदी ज्यादा दम देने होंगे।

अब ज्यादा करना होगा भुगतान 

आपकों बता दें कि नई सूची जो जारी होने वाली है उसके अनुसार STAR PLUS, COLORS, SONY, ZEE जैसे चैनल्स के लिए दर्शकों को 35 से 50 फीसदी कीमत अदा करनी होगी। मौजूदा वक्त में इन चैनल्स की औसत कीमत 49 रुपये प्रति माह है। 

, जिसे बढ़ाकर 69 रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है। इसी तरह sony के लिए 39 रुपये की जगह 71 रुपये प्रतिमाह खर्च करने होंगे। जबकि ZEE के लिए 39 रुपये की जगह 49 रुपये और Viacom18 चैनलों के लिए 25 रुपये प्रति माह की जगह 39 रुपये प्रति माह खर्च होंगे। 

इस वजह से बढ़ा दाम

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नए टैरिफ ऑर्डर के लागू करने की वजह से टीवी देखना महंगा होने जा रहा है। TRAI ने मार्च 2017 में टीवी चैनल्स की कीमतों को लेकर न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO) जारी किया था।

TRAI का मानना था कि NTO 2.0 से दर्शक केवल उन चैनल्स को सेलेक्ट करके पेमेंट कर पाएंगे, जिन्हें वह देखना चाहते हैं। हालांकि समस्या यह है कि ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ने जिन चैनल की मंथली वैल्यू 15-25 रुपये के बीच रखी गई थी। 

उनकी कीमत TRAI के नए टैरिफ ऑर्डर के चलते न्यूनतम 12 रुपये तय की गई। जिसके चलते ब्राडकास्टर चैनल को नुकसान हो रहा था। जिसके चलते कुछ पॉपुलर चैनल्स के दाम बढ़ा रहे हैं। इससे हर उस उपभोक्तओं पर भार बढ़ेगा जो इन चैनलों के माध्यम से मनोरंजन करता है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें