पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर आज प्रदेशभर में होंगे कार्यक्रम,अखिलेश करेंगे कार्यकर्ताओं को संबोधित

टीम भारत दीप |

यूपी के तीन बार सीएम बने मुलायम सिंह यादव आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे है।
यूपी के तीन बार सीएम बने मुलायम सिंह यादव आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे है।

अखिलेश यादव जहां राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पिता की मौजूदगी में कार्यक्रम को संबोधित करेंगें, वहीं इटावा में शिवपाल यादव दंगल का आयोजन करा रहे है। मुलायम के जन्मदिन पर 82 किलो का लड्‌डू आकर्षण का केंन्द्र रहेगा। सपा पार्टी दफ्तर और आसपास मुलायम सिंह को मुबारकबाद की होर्डिंग लगाई गई है।

लखनऊ। यूपी में सबसे राजनीतिक रूप से सबसे शक्तिशाली घराना बनाने वाले मुलायम सिंह यादव आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे है। सपा के संस्थापक और पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर आज प्रदेशभर में आयोजन हो रहे है।

इस क्रम में अखिलेश यादव जहां राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पिता की मौजूदगी में कार्यक्रम को संबोधित करेंगें, वहीं इटावा में शिवपाल यादव दंगल का आयोजन करा रहे है। मुलायम के जन्मदिन पर 82 किलो का लड्‌डू आकर्षण का केंन्द्र रहेगा।

सपा पार्टी दफ्तर और आसपास मुलायम सिंह को मुबारकबाद की होर्डिंग लगाई गई है। प्रदेश भर से सपा मुख्यालय में कार्यकर्ता मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन मनाने पहुंच गए है। सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल का कहना है नेता जी का जन्मदिन मनाया जाएगा इसको लेकर सपा मुख्यालय पर सभी तैयारियां कर ली गई है।

सैफई में कवि सम्मेलन का आयोजन

इस उपलक्ष्य में शिवपाल सिंह यादव ने सैफई में रविवार को ही कवि सम्मेलन का आयोजन किया, लेकिन अखिलेश इसमें भी नहीं पहुंचे। शिवपाल यादव सोमवार सुबह सैफई के चंदगीराम स्टेडियम में मुलायम के जन्मदिन पर दंगल करा रहे हैं।

अखिलेश इस दौरान लखनऊ में ही रहेंगे। लखनऊ में अखिलेश केक काट कर जन्मदिन मनाएंगे। आपकों बता दें कि साल 2017 में कई महीनों की खटपट के बाद यादव कुनबे में फूट पड़ गई थी। शिवपाल और अखिलेश के रास्ते अलग हो गए थे।

पहले तो समाजवादी पार्टी पर कब्जे की लड़ाई हुई और बाद में शिवपाल यादव ने अपनी अलग पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) बनाई थी. इसके बाद से ही अखिलेश और शिवपाल में मनमुटाव है। शिवपाल बार-बार विलय और गठबंधन की संभावना की बात कहते रहे हैं।

2022 विधान सभा चुनाव को लेकर चाचा-भतीजे अपनी-अपनी रथयात्रा लेकर मैदान में हैं। शिवपाल सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा को लेकर यूपी में घूमे हैं तो अखिलेश यादव विजय यात्रा को लेकर यूपी की सत्ता पर दांव ठोंक रहे हैं।

तीन बार बने यूपी के सीएम

आपकों बता दें कि मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी के संस्थापक हैं इनका जन्म 21 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के सैफई में हुआ था। मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं जबकि एक बार भारत के रक्षा मंत्री का पद संभाल चुके हैं।

मुलायम सिंह यादव फिलहाल इस समय यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट से सांसद हैं। मुलायम सिंह यादव के पास बीए, बीटी और एमए की डिग्रियां हैं। इनकी दो शादियां हुई हैं इनकी पहली पत्नी मालती देवी का 2003 में निधन हो गया था। इनके बेटे अखिलेश यादव 2012 से 2017 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें