यूपी: अब रविवार को होगा पूरा लॉकडाउन,मास्क पर बढ़ी सख्ती,जुर्माना हुआ दस गुना

टीम भारत दीप |

दवाओं की कहीं कोई कमी नहीं होनी चाहिए।
दवाओं की कहीं कोई कमी नहीं होनी चाहिए।

अब रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा। वहीं मास्क पहनने को लेकर भी सख्ती बढ़ दी गई है। नए निर्देशों के मुताबिक मास्क न पहनने पर 1 हजार रूपये जुर्माना वसूला जाएगा। यदि दोबारा नियम तोड़ते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उससे दस गुना वसूली की जाएगी।

लखनऊ। यूपी कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच अब वीकेंड लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। इसके तहत अब रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा। वहीं मास्क पहनने को लेकर भी सख्ती बढ़ दी गई है। नए निर्देशों के मुताबिक मास्क न पहनने पर 1 हजार रूपये जुर्माना वसूला जाएगा।

यदि दोबारा नियम तोड़ते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उससे दस गुना वसूली की जाएगी। दरअसल शुक्रवार को कोविड प्रबंधन को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने  राज्य के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, सीएमओ और टीम-11 के सदस्यों साथ समीक्षा बैठक की है। बैठक में सीएम योगी ने रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की गई है।

साथ ही जरूरी निर्देश भी दिए हैं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी रविवार को लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा। इस दरम्यान केवल इमरजेंसी सेवाएं ही जारी रहेंगी।

बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान हर जिलों में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा। साथ ही योगी सरकार की ओर से मास्क न पहनने वालों पर भी सख्ती बढ़ा दी गई है। अब मास्क नहीं पहनने पर पहली बार में 1,000 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं दूसरी बार इस नियम को तोड़ने पर दस गुना जुर्माना यानि 10 हजार रुपए वसूले जाएंगे।

वहीं बैठक में सीएम योगी ने कहा कि राजधानी लखनऊ में 1000 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल स्थापित होगा।

उधर लखनऊ के केजीएमयू, बलरामपुर चिकित्सालय और कैंसर इंस्टिट्यूट को डेडीकेटेड कोविड चिकित्सालय बनाया जा रहा है। साथ ही एरा मेडिकल काॅलेज, टीएस मिश्रा मेडिकल काॅलेज, इंटीग्रल मेडिकल काॅलेज, मेयो मेडिकल काॅलेज तथा हिन्द मेडिकल काॅलेज को पूरी तरह डेडीकेटेड कोविड हाॅस्पिटल घोषित किया गया है।

इसके अलावा आरोग्य मेलों के आयोजन को 15 मई तक के स्थगित कर दिया गया है। वहीं सीएम ने कहा कि मेडिकल किट में न्यूनतम एक सप्ताह की दवा जरूर रखी जाए। दवाओं की कहीं कोई कमी नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में प्रतिदिन डीएम, पुलिस कप्तान और सीएमओ नियत समय पर बैठक करें।

वहीं प्रदेश के सभी जिलों, ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य अभियान के रूप में संचालित किए जाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सभी जनपदों के कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की पूर्ति रखने को कहा गया है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के संबंध में स्थापित कंट्रोल रूम को 24×7 सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही ऑक्सीजन उपलब्धता की दैनिक समीक्षा करने को भी कहा गया है। कहा गया कि किसी प्रकार की आवश्यकता पर शासन को अवगत कराया जाए।

उधर कहा गया ​है कि मुख्य सचिव कार्यालय इस बात की मॉनिटरिंग करें कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता हो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, कि प्रदेश में हर दिन सवा 02 लाख से अधिक कोविड टेस्ट हो रहे हैं। बताया गया कि इसे और विस्तार दिए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि कोविड से लड़ाई में टेस्टिंग अत्यंत महत्वपूर्ण हथियार है। अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों व लोगों के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशनों पर रैपिड एन्टीजन टेस्ट की व्यवस्थाएं सुनिश्चित का भी निर्देश दिया गया है।
 


संबंधित खबरें