बर्थडे गर्ल प्रियंकाः बिहार में जन्मी बरेली की लड़की आज है भारत की सबसे महंगी बाॅलीवुड अभिनेत्री

टीम भारत दीप |

प्रियंका को सबसे पहले फिल्म हमराज के लिए साइन किया गया था।
प्रियंका को सबसे पहले फिल्म हमराज के लिए साइन किया गया था।

वह एयरोनाॅटिकल इंजीनियर बनना चाहती थीं। वर्ष 2000 में उन्होंने मिस वल्र्ड पीएजेंट का खिताब जीता। उनकी इसी उपलब्धि ने उनके रास्ते बाॅलीवुड की ओर मोड़ दिए।

बाॅलीवुड डेस्क। प्रियंका चोपड़ा जोनस जिन्हें भारत के सिनेमा प्रेमी फिल्म अंदाज से जानते हैं। कुछ लोग ‘मुझसे शादी करोगी‘ फिल्म में सलमान खान के साथ उनकी एक्टिंग के लिए भी उनके फैन हैं। प्रियंका तब सिर्फ प्रियंका चोपड़ा थीं और उनके साथ था मिस वल्र्ड 2000 का खिताब। आज भारत की सबसे महंगी अभिनेत्री में से एक प्रियंका चोपड़ा का जन्मदिन है। आइये आपको बताते हैं प्रियंका के बारे में खास बातें जो आप शायद अब तक न जानते हों।

बिहार में जन्म
प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 को जमशेदपुर बिहार में हुआ, आज जमशेदपुर झारखंड में है। प्रियंका के माता-पिता मधु और अशोक चोपड़ा भारतीय सेना में फिजीशियन के पद पर कार्यरत थे, इस कारण उनकी परवरिश पूरे भारत में अलग-अलग शहरों में हुई। अपने जीवन में लड़कपन का समय उन्होंने बरेली में बिताया और यहीं से उनको मिस वल्र्ड बनने के बाद बाॅलीवुड की टिकट मिली। इसलिए उनको बरेली की लड़की ही विशेष रूप से कहा जाता है। 

एयरोनाॅटिक इंजीनियर की जगह एक्टर
तमान इंटरव्यू में प्रियंका ने यह बात बताई है कि असल में उन्होंने कभी एक्टर बनने के बारे में सोचा नहीं था। वह एयरोनाॅटिकल इंजीनियर बनना चाहती थीं। वर्ष 2000 में उन्होंने मिस वल्र्ड पीएजेंट का खिताब जीता। उनकी इसी उपलब्धि ने उनके रास्ते बाॅलीवुड की ओर मोड़ दिए। 

सबसे पहले तमिल फिल्म
प्रियंका को सबसे पहले अब्बास-मस्तान की 2002 में आई फिल्म हमराज के लिए साइन किया गया था लेकिन किन्हीं कारणों बस बात नहीं बनी। इसके लिए प्रियंका और प्रोड्यूसर अपने-अपने पक्ष में तर्क देते हैं। इसके बाद उनको पहला मौका 2002 की एक तमिल फिल्म थामिजान में मिला। हालांकि इसमें उनके रोल ने ज्यादा चर्चा नहीं बटोर पाई। 

2003 में निर्देशक अनिल शर्मा की फिल्म ‘द हीरोः लव स्टोरी आॅफ स्पाय‘ से उन्होंने बाॅलीवुड डेब्यू किया। इसके बाद प्रियंका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘अंदाज‘ और सलमान खान के साथ फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी‘ में उनके रोल को खूब सराहा गया।

 

मधुर भंडारकर की फिल्म ‘फैशन‘ के लिए प्रियंका को नेशनल अवार्ड मिल चुका है। भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में उनकी उपलब्धि के लिए पद्मश्री से भी सम्मानित किया है। विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘कमीने‘ में उन्होंने मराठी गर्ल का किरदार करके खुद को परंपरागत सिनेमा से अलग भी स्थापित कर लिया।

सिंगर प्रियंका
एक अच्छी एक्टर होने के साथ प्रियंका गायक भी हैं और इसकी प्रेरणा उन्हें अपने पापा से मिली है। प्रियंका ने अपनी तमिल फिल्म के लिए गाना गाया है। इसके अलावा वह पहली ऐसी बाॅलीवुड एक्टर हैं जिन्हें लाॅस एजेंलिस की क्रिएटिव आर्टिस्ट एजेंसी द्वारा 2012 में साइन किया गया। 

सोशल प्रियंका
प्रियंका चोपड़ा अपने एक्टिंग करियर के अलावा सामाजिक कार्याें में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। उनके एनजीओ ‘द प्रियंका चोपड़ा फाउंडेशन फाॅर हेल्थ एंड एजूकेशन‘ द्वारा गरीब बच्चों की पढ़ाई और इलाज में मदद की जाती है। इसमें खासकर लड़कियों को प्रोत्साहन दिया जाता है। अपनी कमाई का 10 प्रतिशत हिस्सा प्रियंका एनजीओ को देती हैं। प्रियंका यूनिसेफ से भी 2006 से जुड़ी रही हैं। 2010 में उन्हें यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया गया था। 

प्रियंका चोपड़ा जोनस


प्रियंका का अपने परिवार से हमेशा से लगाव रहा है। मुंबई में वे अपनी फैमिली के साथ ही रहती थीं।   प्रियंका अपने पापा के सबसे करीब रहीं। परिवार में उनका एक छोटा भाई भी है जो मुंबई में उनके साथ ही रहता है। प्रियंका की शादी बीते साल अमेरिकन सिंगर निक जोनस के साथ हुई। वे 2018 से रिलेशनशिप में थे। इसके बाद प्रियंका ने आधिकारिक रूप से अपना नाम प्रियंका चोपड़ा जोनस कर लिया। 

विवादों से नाता
प्रियंका ने एक बार दीपावली को लेकर अपने विज्ञापन में लोगों से दीवाली पर पटाखे न जलाने की अपील की। इसी दौरान उनकी एक सिगरेट पीते तस्वीर वायरल हुई। ट्विटर पर यूजर्स ने इसके लिए  उन्हें काफी ट््रोल किया। 
हाल ही में अमेरिका में अश्वेत जाॅर्ज फ्लाइड की मौत पर उन्होंने एक पोस्ट किया। इसके बाद लोगों ने उन्हें विभिन्न फेयरनेस क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए ट््रोल करना शुरू कर दिया। 

नस्लभेद का शिकार
प्रियंका की शिक्षा अमेरिका में भी हुई है। इस दौरान मात्र 13 साल की उम्र में उन्हें नस्लभेद का सामना करना पड़ा था। हालांकि बाद में जब वो एक सफल एक्टर बन गईं तब उन्होंने आलोचकों को इसके जरिए जवाब दिया। 


संबंधित खबरें