8 मई से शुरू होंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, नई डेटशीट जारी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

यूपी पंचायत चुनाव के चलते परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है।
यूपी पंचायत चुनाव के चलते परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 8 मई से शुरू होगी। दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इसको लेकर बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वहीं माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का टाइमटेबल जारी भी जारी किया है। इससे पूर्व यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का ऐलान 24 अप्रैल से किया गया था। लेकिन यूपी पंचायत चुनाव के चलते इसमें बदलाव की लगातार संभावनाएं जताई जा रही थी।

लखनऊ। यूपी पंचायत चुनाव को लेकर उधेड़बुन में पड़ी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं का कार्यक्रम आखिरकार पुन: जारी कर दिया गया हैं। जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 8 मई से शुरू होगी। दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इसको लेकर बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

वहीं माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का टाइमटेबल जारी भी जारी किया है। इससे पूर्व यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का ऐलान 24 अप्रैल से किया गया था। लेकिन यूपी पंचायत चुनाव के चलते इसमें बदलाव की लगातार संभावनाएं जताई जा रही थी।

जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 8 मई से शुरू होकर 28 मई तक चलेंगी। इसमें 10वीं की परीक्षाएं 8 मई से 25 तक चलेंगी और 12वीं की परीक्षाएं 8 मई से 28 मई तक चलेंगी। इस बाबत यूपी बोर्ड ने परीक्षा की नई डेट शीट जारी कर दी है।

बताया गया कि ज्यादातर परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 11 बजकर 15 मिनट तक होंगी। वहीं कुछ परीक्षाएं शाम की पाली में 2 बजे से 5 बजकर 15 तक चलेंगी। बताते चलें कि प्रदेश के 56 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें हाईस्कूल में 29 लाख 90 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

जबकि इंटरमीडिएट में लगभग 26 लाख स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ है। बताया गया कि यूपी पंचायत चुनाव के चलते यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है। इस बाबत यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए हमें यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आगे बढ़ानी पड़ रही हैं।

उनके मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए अप्रैल में परीक्षा कराना मुश्किल हो गया था क्योंकि ज्यादातर शिक्षक चुनाव की ड्यूटी में व्यस्त रहेंगे। इसके साथ ही कई कॉलेजों को मतदान केन्द्र भी बनाया जाएगा। ऐसे में परीक्षा की तारीखों को लेकर यह बदलाव किया गया है।


संबंधित खबरें