यूपी बजट सत्र कल से, पेपरलेस होगा योगी सरकार का बजट

टीम भारत दीप |

22 फरवरी को बजट पेश करने की तैयारी है।
22 फरवरी को बजट पेश करने की तैयारी है।

सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दलों ने भी रणनीति तैयार कर रखी है। वहीं बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू होगा। बजट सत्र की शुरुआत से पहले आज यानि बुधवार को उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सर्वदलीय बैठक बुलाई।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का बजट सत्र कल यानि 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि योगी सरकार का बजट पेपरलेस होगा। बताया जा रहा है कि यह सत्र हंगामेदार होना वाला है। सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दलों ने भी रणनीति तैयार कर रखी है। वहीं बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से शुरू होगा।

बजट सत्र की शुरुआत से पहले आज यानि बुधवार को उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक दोपहर करीब 1 बजे विधान भवन के मीटिंग रूम में बुलाई गई थी।

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, समाजवादी पार्टी के नेता राम गोविंद चैधरी, कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना समेत कई अन्य दलों के भी नेता मौजूद रहें। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्षी दलों से सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करने की अपील की.विपक्षी दलों के नेताओं ने साफ तौर पर कहा कि वह खुद चाहते हैं।

सदन को सुचारू रूप से चलाया जाए और सरकार जनता से जुड़े मुद्दों को सुनें और उनकी समस्याओं का समाधान भी करे। बताया गया कि 22 फरवरी को इस बार का  उत्तर प्रदेश का यह बजट पेश करने की तैयारी है जो वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में पेश करेंगे।

लेकिन इस बार बजट की मोटी मोटी पुस्तिका नहीं बल्कि टेबलेट के सहारे इस पूरे बजट को पेश करेंगे। वहीं विधायकों को भी आईपैड की ट्रेनिंग दी गई है। सूत्रों के अनुसार इस बार सदन में स्क्रीन लगाई जाएगी। इसके माध्यम से बजट को पढ़ा जाएगा। वहीं वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना स्क्रीन को देखकर इस बार का बजट पढ़ सकते हैं।

बताया गया कि अभी तक बजट को पुस्तिका में देखकर पढ़ा जाता था। हालांकि बजट की कुछ प्रतियां भी छपवाई जा रही हैं, इसके अलावा यूपी विधानसभा की वेबसाइट पर भी इस बजट की कॉपी को उपलब्ध कराया जाएगा। बताया गया कि जहां कोई भी सरकार के इस बजट को आसानी से देख सकेगा।
 


संबंधित खबरें