गोंडा में घोड़े में कोरोना से खतरनाक वायरस मिलने से हड़कंप, दिय गया मौत का इंजेक्शन

टीम भारत दीप |

रिपोर्ट में बताया गया कि बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से घोड़ा संक्रमित है।
रिपोर्ट में बताया गया कि बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से घोड़ा संक्रमित है।

लैब से जब जांच रिपोर्ट आई तो घोड़ा बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से संक्रमित मिला। इसके बाद घोड़े को पशु चिकित्सा विभाग की टीम शहर के बाहर ले गई और उसे जहरीला इंजेक्शन दिया गया।

गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में कोरोना से खतरनाक वायरस मिलने से हड़कंप मचा हुआ। दरअसल गोंडा के करनैलगंज कस्बे के बमपुलुस निवासी ईदू के दो घोडों की अचानक तबीयत बिगड़ी तो उसे पशु अस्पताल ले जाया गया।

अस्पताल में घोड़े से सैंपल लिया गया। सैंपल जांच के लिए लैब भेजा गया।  लैब से जब जांच रिपोर्ट आई तो घोड़ा बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से संक्रमित मिला। इसके बाद घोड़े को पशु चिकित्सा विभाग की टीम शहर के बाहर ले गई और उसे जहरीला इंजेक्शन दिया गया। मौत की पुष्टि होने के बाद शव को जेसीबी की मदद से गड्ढा खोदकर दफ्न कर दिया गया।
 
उत्तर प्रदेश के गोंडा में घोड़े के अंदर एक खतरनाक वायरस मिलने से पूरे इलाके में सनसनी मच गई। इतने खतरनाक वायरस ने पशु चिकित्सकों को भी आश्चर्यचकित कर दिया है। बताया गया कि यहां पर कस्बा निवासी ईदू के एक घोड़े की तबीयत अचानक खराब हो गई।

जिसके बाद घोड़े को पशु अस्पताल में ले जाया गया। पशु चिकित्सकों ने दोनों का नमूना लिया और जांच के लिए लैब में भेज दिया, लैब से रिपोर्ट आने के बाद जो पता चला उससे हड़कम्प गया। रिपोर्ट में बताया गया कि बरखोडिया मेलियाई नामक खतरनाक वायरस से घोड़ा संक्रमित है। 

जिस पर एक्शन में आई पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने घोड़े को शहर से बाहर ले जाकर इंजेक्शन दिया और मौत की पुष्टि हो जाने के बाद जेसीबी द्वारा गड्ढा खुदवाकर उसे दफन कर दिया।

पूरे मामले पर विभाग के डिप्टी सीबीओ डॉ. सुरेश तिवारी ने यह भी बताया कि घोड़े में पाया गया बरखोडिया मेलियाई नामक वायरस जानवरों से इंसान में फैलता है और इसी को देखते हुए प्रशासन अलर्ट भी है। एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट द्वारा आसपास के सभी पालतू जानवरों की चेकिंग कराई जा रही है।

पशु विभाग इस वायरस का पता लगाने के लिए अन्य जानवरों की जांच करा है ताकि यह अन्य जानवरों में न फैल सके और उसे तत्काल रोका भी जाए। साथ ही साथ संक्रमित घोड़े के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की भी जांच लगातार जारी है।

उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ एस के तिवारी बताते हैं कि यह बीमारी कोरोना से भी खतरनाक होती है तथा जानवरो से यह वायरस इंसानों में फैल सकता है। उन्होंने बताया कि इस वायरस के अन्य मवेशियों में भी फैलने का खतरा बना हुआ है। हालांकि जानवरों की जांच व सैम्पलिंग तेजी से कराई जा रही है।


संबंधित खबरें