बदलते मौसम में अनार से यूं रखें सेहत का ख्याल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

टीम भारत दीप |

रोजाना डाइट में अनार जरूर शामिल करना चाहिए।
रोजाना डाइट में अनार जरूर शामिल करना चाहिए।

अनार के रस और बीज का सेवन करने से ये शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। हेल्थ विशेषज्ञ बताते हैं कि अनार का रस आपको संक्रमित पदार्थों के वायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करता हैं। वहीं अनार का अर्क विटामिन-सी का एक बड़ा स्त्रोत है। जो कि आपको आम फ्लू के खिलाफ बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करता है।

हेल्थ डेस्क। बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आप ऐसे में अक्सर सोच में पड़ जाते है कि इस क्या खाया जाए और क्या नहीं। ऐसे में अधिक न सोचें और अपनी डाइट में अनार शामिल करें। अनार में मौजूद खास पोषक तत्व आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर बदलते मौसम में आपको स्वस्थ रखने में काफी मददगार होंगे।

इसके लिए आप अनार के रसीले दानों को जूस से लेकर फ्रूट चाट तक में इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अनार खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अनार खाने के फायदे
फ्लू से रखता है दूर: 
अनार के रस और बीज का सेवन करने से ये शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। हेल्थ विशेषज्ञ बताते हैं कि अनार का रस आपको संक्रमित पदार्थों के वायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करता हैं। वहीं अनार का अर्क विटामिन-सी का एक बड़ा स्त्रोत है। जो कि आपको आम फ्लू के खिलाफ बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए आपको रोजाना डाइट में अनार जरूर शामिल करना चाहिए।

हाई बीपी को कम करने में सहायक:अनार के एंटीऑक्सीडेंट गुण हाई ब्लड प्रेशर को सफलतापूर्वक कम करते हैं। इसके कारण अनार पोटैशियम के माध्यम से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। वहीं ये हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और हमारे दिल को भी स्वस्थ रखता है।

पाचन में करता है सुधार: यदि आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में अनार जरूर शामिल करना चाहिए। अनार का अर्क पेट में उन बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है जो पेट में दर्द या कब्ज पैदा करते हैं।

डायबिटीज के प्रभाव को संतुलित करने में सहायक:डायबिजीज के मरीज को दिन में सिर्फ एक अनार जरूर खाना चाहिए क्योंकि अनार हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।


संबंधित खबरें