यूपी के कई जिलों में आने वाले कुछ दिनों तक भारी बारिश के आसार, जानें क्या दी मौसम विभाग ने चेतावनी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

जहां पिछले दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश से नगर से लेकर गांव तक जल जमाव हो गया। सड़क से लेकर गलियों में हर तरफ पानी ही पानी है। वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश के आसार जताए हैं।

यूपी में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। खासतौर पर उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। जहां पिछले दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश से नगर से लेकर गांव तक जल जमाव हो गया। सड़क से लेकर गलियों में हर तरफ पानी ही पानी है। वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश के आसार जताए हैं। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार 20 जून को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 21 व 22 जून को राज्य के विभिन्न अंचलों में बदली-बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने यह भी बताया कि 23 से 25 जून के दरम्यान मानसून करवट बदल सकता है। 

अच्छी बारिश होगी
बंगाल की खाड़ी में मानसूनी बादलों के आगे बढ़ने के अनुकूल हालात बनने में समय लग रहा है। इसके बाद ही उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के अलावा पश्चिम व मध्य यूपी में मानसून अच्छी बारिश देगा। वहीं, पिछले 24 घंटों में प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश का सिलसिला जारी रहा।  इस अवधि में सबसे अधिक 9 सेण्टीमीटर बारिश तरबगंज में रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मुसाफिरखाना, रायबरेली में 8-8, बलिया में 7, मोहम्मदी, गाजीपुर, मुहम्मदाबाद में 4-4, डुमरियागंज, मिर्जापुर, घोरावल में 3-3, महाराजगंज, राबर्ट्सगंज, शाहगंज,पट्टी व मलिहाबाद में 2-2 सेण्टीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 

सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई
बिहार के कई जिलों में बारिश से बेहाल हुए लोग मानसून की मेहरबानी से पिछले 36 घंटे की बारिश में पटना सहित राज्य कई हिस्से बेहाल हो चुके हैं। जगह जगह जलजमाव की भारी परेशानी है। गुरुवार की सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार की सुबह तक पटना में जहां 83.4 मिमी बारिश हुई वहीं शुक्रवार को भी दिन में 11.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस सीजन की अबतक की सबसे ज्यादा बारिश ने पटना सहित कई शहरों के जनजीवन पर असर डाला है।


संबंधित खबरें