छह साल बाद भारत नंबर वन, टी-20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज का किया सफाया

टीम भारत दीप |

कोहली देश को कभी भी पहले स्थान पर नही लगा पहुंचा सके।
कोहली देश को कभी भी पहले स्थान पर नही लगा पहुंचा सके।

भारत ने आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को 17 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इसी के साथ ही टीम इंडिया ने टी-20 रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने इससे पहले वनडे सीरीज में भी वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था। मालूम हो कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 184 रन बनाए।

स्पोर्ट्स डेस्क। पिछली कई सीरीजों से लगातार मात झेल रहे, भारतीय टीम के लिए खुश होने का अच्छा मौका है, क्योंकि भारत ने आखिरी मैच में वेस्टइंडीज को 17 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इसी के साथ ही टीम इंडिया ने टी-20 रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंच गई है।

भारत ने इससे पहले वनडे सीरीज में भी वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था। मालूम हो कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 184 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों पर 65 रन की पारी खेली। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा अर्धशतक रहा।

वेंकटेश अय्यर रहे नाबाद

वेंकटेश अय्यर 19 गेंदों पर 35 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 37 गेंदों पर 91 रन की साझेदारी हुई। जिस वक्त रोहित आउट हुए थे और वेंकटेश मैदान में उतरे थे, उस वक्त भारत का स्कोर 14 ओवर में चार विकेट पर 93 रन था।

इसके बाद आखिरी पांच ओवर में भारत ने 86 रन जोड़े। यह टी-20 में डेथ ओवर (16 से 20 ओवर) में भारत द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले 2007 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में आखिरी पांच ओवर में 80 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, रोस्टन चेज, हेडन वॉल्श और डोमिनिक ड्रेक्स को एक-एक विकेट मिला। 

वेस्टइंडीज की खराब शुरूआत 

185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 167 रन ही बना सकी। विंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 47 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। इसके अलावा रोमारियो शेफर्ड ने 21 गेंदों पर 29 रन बनाए। वेस्टइंडीज की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही और दीपक चाहर ने ओपनर्स मायर्स और शाई होप को पवेलियन भेजा।

रोवमन पॉवेल ने 14 गेंदों पर 25 रन, काइल मायर्स ने छह रन, शाई होप ने आठ रन, कप्तान कीरोन पोलार्ड ने पांच रन, जेसन होल्डर ने दो रन, रोस्टन चेज ने 12 रन और डोमिनिक ड्रेक्स ने चार रन बनाए। फैबियन एलेन पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

हर्षल पटेल ने झटके तीन विकेट

भारत की ओर से दीपक चाहर ने दो विकेट लिए। हालांकि, इसके बाद वह पैर की मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से मैदान से बाहर चले गए। वहीं, हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। उन्होंने रोवमन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड और रोस्टन चेज को आउट किया। वहीं, गेंदबाजी में भी वेंकटेश अय्यर ने गजब का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कीरोन पोलार्ड और जेसन होल्डर को पवेलियन भेजा। शार्दुल ठाकुर को भी दो विकेट मिला।

छह साल बाद नंबर-1 बना भारत

भारत छह साल बाद आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचा है। इससे पहले टीम 3 मई 2016 को टी-20 रैंकिंग में नंबर एक बनी थी। उस समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। धोनी के बाद विराट कोहली टीम के कप्तान बने थे, लेकिन वह अपनी कप्तानी में टीम को नंबर-1 नहीं बना सके।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम ने लगातार 9वां मैच जीता। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान की बराबरी भी कर ली है। पाक टीम ने 2018 में लगातार नौ टी-20 मैच जीते थे। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम पर दर्ज है। उसने लगातार 12 मैच जीते थे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें