मैनपुरी में इस बार पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे दिव्यांग और बुजुर्ग, घर पहुंचेंगी पोलिंग पार्टी

टीम भारत दीप |

एसडीएम पोस्टल बैलेट से मतदान का दिन निर्धारित करते हुए टीमों को भेजेंगे।
एसडीएम पोस्टल बैलेट से मतदान का दिन निर्धारित करते हुए टीमों को भेजेंगे।

चुनाव आयोग के आदेश पर इस बार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को राहत दी गई है। अगर वो घर बैठे पोस्टल बैलेट से मतदान करना चाहते हैं तो टीम उनके घर जाकर ही मतदान कराएगी। इसके लिए इस श्रेणी के सभी मतदाताओं से प्रारूप 12डी लिया गया था।

मैनपुरी। यूपी विधान सभा चुनाव को सु​व्यस्थित और सुरक्षित कराने के लिए चुनाव आयोग ने पुरी तैयारी की है। इस क्रम में लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए है। इसके साथ खासकर उन लोगों के लिए व्यवस्था की गई है। 

जो पोलिंग बूथ तक आसानी से पहुंचने में असमर्थ है ऐसे दिव्यांग और वृद्धों के मतदाधिकार की सुरक्षा के लिए पोलिंग पार्टियां उनके घर पहुंचेगी, जिससे वे आसानी से मतदान कर सकेंगे। निर्वाचन कार्यालय ने एसडीएम से इस संबंध में कार्यक्रम मांगा है। 

चुनाव आयोग के आदेश पर इस बार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को राहत दी गई है। अगर वो घर बैठे पोस्टल बैलेट से मतदान करना चाहते हैं तो टीम उनके घर जाकर ही मतदान कराएगी। इसके लिए इस श्रेणी के सभी मतदाताओं से प्रारूप 12डी लिया गया था। इस प्रारूप पर ये घोषणा थी कि संबंधित मतदाता घर से ही पोस्टल बैलेट से मतदान करना चाहता है। 

जल्द जारी होगा कार्यक्रम

मालूम हो कि मैनपुरी जिले की चार सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है। इससे पूर्व ही बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से उनके घर पर ही पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जाएगा। टीम एक बार नहीं बल्कि दो बार उनके घर जाएगी।

अगर किसी कारणवश पहली बार में मतदान नहीं होता है तो वो दोबारा टीम जाने पर मतदान कर सकेंगे। एसडीएम पोस्टल बैलेट से मतदान का दिन निर्धारित करते हुए टीमों को भेजेंगे। जल्द ही कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। 

विधानसभावार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता


विधानसभा क्षेत्र    बुजुर्ग मतदाता(80 वर्ष से अधिक)          दिव्यांग मतदाता 
मैनपुरी    6091      3085
भोगांव    5598      3119
किशनी    6315    2520
करहल    7474    3192
कुल    25478    11916

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें