मैनपुरी में बुखार से तीन और ने तोड़ा दम, राजधानी से आई टीम ने लिया स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा

टीम भारत दीप |

डेंगू, मलेरिया और अन्य सभी संभावित जांचों की विशेष व्यवस्था कराई जाए।
डेंगू, मलेरिया और अन्य सभी संभावित जांचों की विशेष व्यवस्था कराई जाए।

बुधवार शाम शासन राजधानी से एपिडेमिक विशेषज्ञ डॉक्टर अभिषेक मिश्र और डॉक्टर अनुज त्रिपाठी को जिले में भेजा। दोनों डॉक्टरों ने सबसे पहले सीएमओ डॉक्टर पीपी सिंह की मौजूदगी में जिलेभर के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा की। अधिकारियों ने कहा कि हमें बेहद गंभीर और सतर्क रहकर कार्य करना है। सभी निगरानी समितियों को अलर्ट कर दें।

मैनपुरी। आगरा मंडल में बढ़ते वायरल और डेंगू के प्रकोप को देखते हुए शासन से दो विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम जिले में पहुंच गई। बुधवार को जिले की स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली, इसके साथ ही सीएमओ व सभी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।​ विशेषज्ञों ने घर -घर सर्विलांस बढ़ाए जाने पर बल दिया। मालूम हो कि बुधवार को वायरल और बुखार से तीन लोगों की मौत हो गई।

बुधवार शाम शासन राजधानी से एपिडेमिक विशेषज्ञ डॉक्टर अभिषेक मिश्र और डॉक्टर अनुज त्रिपाठी को जिले में भेजा। दोनों डॉक्टरों ने सबसे पहले सीएमओ डॉक्टर पीपी सिंह की मौजूदगी में जिलेभर के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा की।

अधिकारियों ने कहा कि हमें बेहद गंभीर और सतर्क रहकर कार्य करना है। सभी निगरानी समितियों को अलर्ट कर दें। जिन गांवों में भी बुखार के मरीज मिलते हैं, वहां तत्काल टीम को भेजकर जांच शुरू कराई जाए। गांव में यदि गंदगी व्याप्त है तो प्रधान के जरिए उसकी सफाई कराई जाए।

गंदगी की सूचना प्रशासनिक अधिकारियों को भी दी जाए। बेहतर है कि निगरानी समितियों को सक्रिय कर घर-घर का सर्विलांस कराया जाए। बुखार के मरीजों के बारे में जानकारी जुटाई जाए। यदि मरीज मिलते हैं तो उनकी सूची तैयार कर उपचार दिलाने के प्रबंध कराए जाएं। डेंगू, मलेरिया और अन्य सभी संभावित जांचों की विशेष व्यवस्था कराई जाए। 

बैठक में एसीएमओ डा. राजीव कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राकेश कुमार, डा. अनिल वर्मा, डिप्टी सीएमओ डा. आरपी सिंह, डा. वीपी सिंह, रवींद्र गौर, संजीव पांडेय, डा. पपेंद्र सिंह, डा. मनीष प्रताप, डा. अजय भदौरिया, डा. जेपी वर्मा, डा. प्रदीप यादव, जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह, संजय पंकज शर्मा, विवेक राजपूत उपस्थित थे।

गामीण क्षेत्रों में फैली बीमारी

जिले में बुखार अब जानलेवा होने लगा है। गैर जिलों के अस्पतालों में उपचार करा रहे तीन लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई। ग्रामीण क्षेत्रों में कई लोग बुखार की चपेट में हैं। सीएमओ ने प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमों को भेज कैंप करने के निर्देश दिए हैं।

गांव रठेरा निवासी रामप्रताप (65) कुछ दिनों से बुखार से बीमार चल रहे थे। घर वाले इन्हें सैफई अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान बुधवार की दोपहर उनकी मौत हो गई। घिरोर के नगला दरगाई निवासी सुग्रीव (65) दो दिनों से बुखार से परेशान थे।

घर वाले द्वारा शिकोहाबाद के अस्पताल में इलाज करा रहे थे। जहां उनकी भी मौत हो गई। शहर के देवी रोड निवासी पूजा यादव पत्नी सौरभ यादव भी बुखार की चपेट में थीं। स्वजन द्वारा उन्हें आगरा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने भी दम तोड़ दिया।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें